Home > Gadgets > व्हाट्सएप चैट डिलीट नहीं होता है, दोबारा मिलता है डाटा

व्हाट्सएप चैट डिलीट नहीं होता है, दोबारा मिलता है डाटा

WhatsApp

नई दिल्ली- बेशक सोशल मैसेजिंग एप ‘व्हाट्सएप’ निर्माता कंपी आपको पूरी सुरक्षा का भरोसा देते हैं। हो सकता है सोशल मैसेजिंग की दुनिया में व्हाट्सएप आपकी पहली पसंद हो, लेकिन यहां सावधान होने की जरुरत है।

अगर आप सोचते हैं कि है कि व्हाट्सएप चैट को डिलीट करने के बाद उसका डेटा खत्म हो जाएगा तो आप गलत हैं। यहां तक कि अगर आप चैट को आर्काइव करते हैं या सभी चैट डिलीट करते हैं, तब भी वो चैट डिलीट नहीं होती। उसे दोबारा से प्राप्त किया जा सकता है।

एपल के सिक्योरिटी एक्सपर्ट का दावा है कि व्हाट्सएप से अगर आप चैट डिलीट करते हैं, तो उसका डेटा डिलीट नहीं होता है। बल्कि वह स्टोर हो जाता है। जेनेथन के दावे के बाद व्हाट्सएप की प्राइवेसी पर सवाल उठने लगे हैं।
इस तरह से मिल जाता है बैकअप

सिक्योरिटी एक्सपर्ट के मुताबिक ‘एप का लेटेस्ट वर्जन आपकी चैट को फॉरेंसिक ट्रेस करता है। भले ही आपने सभी चैट को क्यों ना डिलीट कर दिया हो। व्हाट्सएप से चैट को डिलीट करने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप व्हाट्सएप को पूरी तरह से फोन से हटा दें।

एपल सिक्योरिटी एक्सपर्ट के मुताबिक ” मैने एप इंस्टॉल किया जिसके बात मैने कुछ थ्रेड्स शुरु कर दीं। उसके बाद मैने कुछ चैट को क्लियर किया कुछ को डिलीट। सारी चैट क्लियर करके एक सेकेंड बैकअप तैयार किया।

पता चला कि किसी भी तरह की चैट डिलीट नहीं हुई है। वो सारा डेटा मुझे बैकअप के जरिए मिल गया। कैसे डिलीट किया गया रिकॉर्ड रिजर्व किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए बहुत ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है। इस तरह की SQLite. टेक्नीक का इस्तेमाल करने वाले एप्लीकेशन में ये आम बात है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com