वीडियो : कैसे रखे आपके बच्चो को Adults contents से सेफ

आज कल हम यूट्यूब पर घण्टों वीडियों देखते है और हमारे देखा देखी बच्चें भी यूट्यूब पर घण्टों समय बिता रहे है । इसी को ध्यान में रखते हुऐ यूट्यूब ने भारत में खासतौर पर बच्चों के लिए स्पेशल विडियो प्लैटफॉर्म लॉन्च किया है। पूरी तरह से मुफ्त यह ऐप खासतौर से बच्चों के लिए बनाया गया है ।

यूट्यब किड्स ऐप नाम का यह चाइल्ड-फ्रेंडली ऐप भारत में गूगल प्ले और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप्स का फीचर्स और कॉन्टेंट को खासतौर पर बच्चों के लिए तैयार किया गया है।

इस ऐप की खास बात यह है कि इस ऐप में कंटेट और यूजर इंटरफेस खास बच्चों को ध्यान में रखकर दिए गए हैं । यूट्यूब के मुताबिक एंड्रॉइड और आईओएस ऐप में इंटरफेस में बड़ी तस्वीरों के साथ बोल्ड आइकन भी दिए गए हैं जिससे ऐप चलाना काफी आसान हो जाता है ।
तस्वीरें बड़ी हैं और आइकॉन बोल्ड हैं।

यूट्यूब का कहना है कि इससे बच्चों को नैविगेट करने में सुविधा होती है। नया ऐप वॉइस सर्च सपॉर्ट भी देता है, जिससे वे बच्चे भी इसे इस्तेमाल कर पाएंगे, जिन्हें अभी स्पेलिंग्स वगैरह का ज्ञान नहीं है।

यह ऐप शो, म्यूजिक और लर्निंग प्रोग्राम दिखाएगा। इसमें बच्चों के लिए खासतौर पर कई पॉप्युलर किड्स प्रोग्राम उपलब्ध होंगे। इसमें कई पैरंटल कंट्रोल फीचर्स भी होंगे, जिससे पैरंट्स यह तय कर पाएंगे कि बच्चा क्या देख सकता है। इन फीचर्स में सर्च सेटिंग्स, पासकोड का प्रावधान और बैकग्राउंड म्यूजिक या साउंड इफेक्ट्स को ऑफ करना शामिल है।

खास लनिंग कैटगरीस और चैनल
यूट्यब किड्स ऐप की बात करें तो इसमें पाँच कैटगरी और चैनल हैं भारत में इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर लोकप्रिय शो के साथ गल्ली गल्ली सिम सिम, एग्जाम वीडियो जैसे कई वीडियो भी देख सकेंगे ।

ऐप पर माता-पिता का पूरा कंट्रोल
इसके अलावा यूट्यूब किड्स को बच्चों के माता-पिता कंट्रोल भी कर सकते हैं । इनमें सर्च सेटिंग, टाइमर, बैकग्राउंड म्यूजिक और साउंड इफेक्ट को बंद करने जैसे कंट्रोल शामिल हैं । यह ऐप स्मार्ट टीवी के साथ भी काम करेगा Demo Pic

यदि आपको इन्टरनेट से सम्बंधित कोई परेशानी आती है तो आप हमें ईमेल learningpoint18@gmail.com पर अपनी समस्या बता सकते है ।
Tez News के टेक्नोलॉजी एंड गैजेट्स चैनल को https://goo.gl/cL2on6 इस लिंक पर जाकर आप सब्सक्राइब कर सकते है ।