21.1 C
Indore
Sunday, February 5, 2023

सार्वजनिक सम्मान और पुरस्कार व्यक्ति को बेहतर योगदान के लिए प्रेरित करते हैं: राज्यपाल श्री पटेल

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि सार्वजनिक सम्मान और पुरस्कार व्यक्ति को समाज में बेहतर योगदान के लिए प्रेरित करता है। उनका उत्साहवर्धन करता है। उन्होंने सभी सम्मानितों को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि वे आगे भी वंचितों और पिछड़ों की मदद के लिए बेहतर कार्य करते रहेंगे।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि वे प्रदेश के 40 जिलों के दूरस्थ अंचलों का भ्रमण कर चुके हैं। भ्रमण के दौरान वे वंचित और पिछड़े वर्ग के साथ सीधा संवाद करते हैं। सरकार की योजनाओं से मिलने वाली हितग्राहियों की खुशी की अभिव्यक्ति को देख कर उन्हें गर्व और हर्ष का अनुभव होता है कि वे उस प्रदेश के राज्यपाल हैं, जिसकी सरकार पूरी ताकत से लोगों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने सरकार द्वारा जन-कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी टीम को बधाई दी है। आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी सरकार इसी गति से कार्य करती रहेगी। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सरकार की जन-कल्याण की योजनाएँ अंतिम कड़ी के व्यक्ति तक पहुँचाने में अधिकारियों, जन-प्रतिनिधियों और समाज की भूमिका महत्वपूर्ण है। राज्यपाल श्री पटेल ने राज्य के स्थापना दिवस पर होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि आयोजनों ने प्रदेश में उल्लास और उमंग का वातावरण बनाया है। राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में योगदान के लिए सम्मान और पुरस्कार की पहल प्रेरणादायी है। राज्यपाल श्री पटेल आज मुख्य अतिथि के रूप में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को समृद्ध बनाने के लिए सभी मिल कर कदम बढ़ाएँ, हम प्रदेश की बेहतरी का संकल्प लें और आम इंसान को राहत देते हुए विकास के नए प्रतिमान स्थापित करें। विकास और शांति में खलल डालने वालों को छोड़ेंगे नहीं, नेस्तनाबूत करेंगे। वहीं अच्छा कार्य करने वाले निरंतर प्रोत्साहित होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शाम रवीन्द्र भवन के हंस ध्वनि सभागार में गरिमामय पुरस्कार वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में मध्यप्रदेश की विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश अनेक क्षेत्र में देश में अव्वल है। यह क्रम आगे भी बना रहेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी पुरस्कृत संस्थाओं और व्यक्तियों को बधाई दी। राज्यपाल श्री पटेल और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किए।

कार्यक्रम में मंच पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ गृह और जेल मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग, मंत्री श्री सुरेश धाकड़, मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, भोपाल की महापौर श्रीमती मालती राय और जिला पंचायत भोपाल की अध्यक्ष श्रीमती राम कुंवर गुर्जर मौजूद थीं।

अतिथियों द्वारा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह अंतर्गत भोपाल में सप्ताह भर चली विभिन्न गतिविधियों के प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति-पत्र और ट्राफी प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा की आज जबलपुर में 5 हजार करोड़ से अधिक राशि से सड़कों का जाल बिछाने के कार्यों का शुभारंभ हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंचाई के रकबे में वृद्धि, प्रति व्यक्ति आय बढ़ने और प्रदेश की अन्य प्रमुख उपलब्धियाँ गिनाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार और अन्य पुरस्कार देने का विचार काफी समय से मन में था जिसे आकर दिया गया है। यह सम्मान कार्य करने वालों के प्रति सामाजिक स्वीकृति है। यह सिर्फ प्रमाण पत्र नहीं बल्कि उनके परिश्रम का सम्मान है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उत्कृष्टता और नवाचारों को सदैव प्रोत्साहित किया जाएगा। विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान करने का उद्देश्य यही है कि अच्छा कार्य करने वाले और नहीं करने वाले एक समान न समझे जाएँ। उत्कृष्टता का सम्मान हो। पर्यावरण के क्षेत्र में, बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में और अन्य क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले आज पुरस्कृत हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आहवान किया कि आज बिजली बचाने, पानी बचाने, नशा मुक्ति, पर्यावरण के संरक्षण, बेटियों की सुरक्षा और सम्मान बढ़ाने के लिए सभी मिल कर कार्य करें। मध्यप्रदेश को समृद्ध और गौरवशाली बनाते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर और शक्तिशाली भारत के संकल्प को भी पूर्ण करें। मध्य प्रदेश प्रत्येक क्षेत्र में नंबर वन रहे, इसके लिए सभी सहयोग प्रदान करें।

मुख्य सचिव श्री इक़बाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजोरा, पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, जन प्रतिनिधि, आम नागरिक काफी संख्या में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस उत्सव समारोह के समापन के अवसर पर प्रदेश में लगभग आठ हजार लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में, जिनमें सामाजिक संगठन, बेहतर काम करने वाले कर्मचारी-अधिकारी, खिलाड़ी को आज सम्मानित और पुरस्कृत किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश अद्भुत है। वन-सम्पदा, जल-सम्पदा, जन सम्पदा ,कल-कल बहने वाली गंगा मैया की तरह नदियाँ, श्री महाकाल महालोक, ओंकारेश्वर, ओरछा में रामलला, मैहर में शारदा मैया, सलकनपुर वाली मैया, तीन-तीन वर्ल्ड हेरीटेज, चित्रकूट, साँची, मण्डलेश्वर, भीमबैठका प्रदेश की धरोहर हैं। मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट, लेपर्ड स्टेट, चीता स्टेट और गिद्द स्टेट है। दुनिया भर के प्रवासी पक्षी यहाँ आते हैं। यहाँ की वाइल्ड लाइफ अद्भुत और अभूतपूर्व है। अनेक विशेषताओं से भरा हुआ हमारा मध्यप्रदेश है। सचमुच में इस मध्यप्रदेश पर हमको गर्व है। प्रदेश अब तेजी से प्रगति और विकास के पथ पर अग्रसर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वालों को मिला यह सम्मान अन्य लोगों को और अच्छा करने की प्रेरणा देगा। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे कार्य के लिए पूरे 52 जिलों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारंभ की गई योजनाओं और राज्य सरकार की योजनाओं के लिए पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़कर उन्हें लाभान्वित करने का महत्वपूर्ण कार्य हुआ है। प्रदेश में 88 लाख नाम योजनाओं के लिए सामने आए हैं। पंचायतों से लेकर वार्डों तक शिविर लगे। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए मंत्रिगण, अन्य जन-प्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी भी बधाई के पात्र हैं। इन्हें एक दिन स्वीकृति पत्र प्रदान करने का कार्य किया जाएगा। इसकी तिथि शीघ्र तय की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी दो तीन महीनों में अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रम प्रदेश में हो रहे हैं। इनमें खेलो इंडिया,प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट शामिल हैं।

पुरस्कृत संस्थाएँ और व्यक्ति

मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश पर एक नवम्बर से आरंभ मध्यप्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम श्रंखला अंतर्गत आयोजित राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में भारत सरकार से वर्ष 2022 में राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के प्राप्तकर्ताओं को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किए गए। साथ ही शासकीय योजनाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन और नवाचार के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार तथा विभिन्न श्रेणियों में उल्लेखनीय कार्य के लिए संस्थाओं को मध्यप्रदेश गौरव सम्मान प्रदान किए गए।

इन्हें मिला भारत सरकार से वर्ष 2022 में प्राप्त राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों के लिए प्रशस्ति पत्र

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भारत सरकार से वर्ष 2022 के राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को सम्मानित किया। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में संपूर्ण राज्य में स्वच्छता के लिए ओडीएफ स्थायित्व और ओडीएफ प्लस के विभिन्न घटकों के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए पश्चिमी क्षेत्र के राज्यों के वर्ग में स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 में मध्यप्रदेश को प्रथम पुरस्कार मिलने पर प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री उमाकांत उमराव को प्रशस्ति-पत्र मिला। इसी क्रम में जिला स्तर पर भोपाल कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत भोपाल को भी भोपाल जिले के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रशस्ति-पत्र दिया गया।

बुरहानपुर जिले को देश में प्रथम हर घर जल जिला प्रमाणीकरण की उपलब्धि पर भारत सरकार से जल जीवन अवार्ड 2022 प्राप्त हुआ है। इस उपलब्धि के लिए अपर मुख्य सचिव श्री मलय श्रीवास्तव तथा कलेक्टर बुरहानपुर श्री प्रवीण सिंह को प्रशस्ति-पत्र दिया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खनिजों की खोज, नीलामी और खदानों के संचालन में पहल के लिए राष्ट्रीय खनिज विकास पुरस्कार की श्रेणी-2 का प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने पर प्रमुख सचिव खनिज साधन श्री सुखवीर सिंह को प्रशस्ति पत्र दिया। इसी प्रकार स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में देश के बड़े राज्यों में मध्यप्रदेश द्वारा नंबर वन स्वच्छ राज्य का सम्मान अर्जित करने पर प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मनीष सिंह तथा स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में देश के नंबर वन स्वच्छ शहर का सम्मान प्राप्त करने पर कलेक्टर इंदौर श्री मनीष सिंह और आयुक्त नगर निगम इंदौर को प्रशस्ति पत्र दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 150 दिवस चैलेंज पुरस्कार 2021 के क्रियान्वयन के लिए राज्यों के श्रेणी में मध्यप्रदेश को सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य का द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ । इस उपलब्धि के लिए प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मनीष सिंह को प्रशस्ति पत्र दिया गया।

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार वर्ष 2021 दतिया कलेक्टर श्री संजय कुमार और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी दतिया को प्राप्त हुआ है। पोषण अभियान में जनभागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए प्राप्त इस पुरस्कार के लिए उपरोक्त अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र दिए गए।

मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासकीय योजनाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में छतरपुर जिले के जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में बड़वानी जिले के नगरीय निकाय के अध्यक्ष, कलेक्टर बड़वानी तथा नगरीय निकाय के अधिकारी, म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में झाबुआ जिले के जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी को मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार दिया। इसी क्रम में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिधि योजना(पीएम स्वनिधि) में निवाड़ी जिले के नगरीय निकाय के अध्यक्ष, कलेक्टर तथा कलेक्टर द्वारा नामित नगरीय निकाय के अधिकारी और सीएम हेल्पलाइन एवं लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत बुरहानपुर जिले के कलेक्टर तथा जिला प्रबंधक, लोक सेवा प्रबंधन को पुरस्कार प्रदान किया गया।

नवाचार के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार

नवाचार के लिए छह श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए। इनमें मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार के अंतर्गत नागरिक सेवा प्रदाय, सूचना प्रौद्योगिकी और सुशासन श्रेणी में पुलिस थानों की रैकिंग के लिए आयुक्त पुलिस भोपाल श्री मकरंद देउस्कर, डीसीपी हेडक्वार्टर श्री विनीत कपूर, एसीपी हेडक्वार्टर श्री अजय मिश्रा, शिक्षा एवं मानव संसाधन विकास श्रेणी में निरक्षरता से आजादी अभियान के अंतर्गत कलेक्टर मंडला श्रीमती हर्षिता सिंह और महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती श्वेता कानवे, सीएम राइज स्कूल की पहल के लिए प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा, उप संचालक लोक शिक्षण श्री डी.एस. कुशवाह, संस्कृत विद्यालय संचालन के लिए महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान भोपाल के संचालक श्री प्रभात राज तिवारी शामिल हैं। स्वास्थ्य एवं पोषण श्रेणी में योग से निरोग कार्यक्रम के लिए प्रमुख सचिव, आयुष श्री प्रतीक हजेला और उप संचालक आयुष डॉ. राजीव मिश्रा तथा उमंग हेल्पलाइन के लिए अतिरिक्त संचालक लोक शिक्षण सुश्री कामना आचार्य को पुरस्कार दिया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधोसंरचना श्रेणी में श्री महाकाल महालोक परियोजना के लिए प्रमुख सचिव संस्कृति श्री शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मनीष सिंह, प्रमुख सचिव धर्मस्व श्री संजीव झा, कलेक्टर उज्जैन श्री आशीष सिंह और सीईओ स्मार्ट सिटी, उज्जैन श्री आशीष पाठक को पुरस्कृत किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सामाजिक समावेश एवं सशक्तिकरण के लिए सम्मान अभियान (असली हीरो) के लिए पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर कुमार सक्सेना, एडाप्ट एन आंगनवाड़ी के लिए अपर मुख्य सचिव महिला एवं बाल विकास श्री अशोक शाह तथा आयुक्त महिला बाल विकास और आनंदम तथा अल्पविराम कार्यक्रम के लिए आनंद विभाग के श्री अखिलेश अर्गल, ग्वालियर में संचालित आशीर्वाद योजना के लिए कलेक्टर ग्वालियर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी और तत्कालीन आपूर्ति नियंत्रक श्री चन्द्रभान सिंह जादौन, ग्वालियर संभाग में संचालित समझौते से समाधान योजना के लिए तत्कालीन संभागायुक्त ग्वालियर संभाग श्री आशीष सक्सेना (अब सेवानिवृत्त) को पुरस्कृत किया गया। नगर गौरव दिवस आयोजन के लिए कलेक्टर दतिया श्री संजय कुमार सहित दतिया के अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में रोजगार एवं आर्थिक विकास श्रेणी के लिए स्व-सहायता समूह द्वारा पोषण आहार संयंत्र संचालन के लिए प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री उमाकांत उमराव और मुख्य कार्यपालन अधिकारी मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन श्री ललित बेलवाल तथा आवास सामग्री एप फ्लाय एश और सेट्रिंग के लिए प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री उमाकांत उमराव तथा संचालक प्रधानमंत्री आवास को नवाचार में पुरस्कार प्रदान किए गए।

मध्यप्रदेश गौरव सम्मान 2022

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पर्यावरण एवं जल संरक्षण श्रेणी में नर्मदा समग्र भोपाल, वीरता पूर्ण कार्य के लिए हॉक फोर्स, सामाजिक सुधार श्रेणी में मध्यप्रदेश गायत्री परिवार, महिला एवं बच्चों का विकास श्रेणी में सेवा भारती मध्य भारत को मध्यप्रदेश गौरव सम्मान प्रदान किए। जनभागीदारी और सामुदायिक प्रबंधन श्रेणी में व्यक्तिगत श्रेणी के अंतर्गत श्री विजय मनोहर तिवारी और संस्थागत श्रेणी में 56 दुकान व्यापारी एसोसिएशन इंदौर, शिक्षा एवं खेलकूद के क्षेत्र में व्यक्तिगत श्रेणी में सुश्री रूबीना फ्रांसिस और संस्थागत श्रेणी में सरस्वती शिक्षा परिषद, स्वास्थ्य एवं पोषण क्षेत्र में व्यक्तिगत श्रेणी में श्री विनायक लोहानी और संस्थागत श्रेणी में आइनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स प्रायवेट लिमिटेड तथा जन सेवा के क्षेत्र में आरूषी भोपाल संस्था को मध्यप्रदेश गौरव सम्मान प्रदान किया गया। सुश्री रूबीना फ्रांसिस की ओर से उनके प्रतिनिधि ने सम्मान ग्रहण किया।

बुंदेलखंड के लोक नृत्यों ने किया आनंदित

कार्यक्रम के प्रारंभ में संस्कृति विभाग के सौजन्य से आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बुंदेलखंड अंचल के प्रसिद्ध बधाई लोक नृत्य की प्रस्तुति प्रतिभाशाली युवक युवतियों के दल द्वारा दी गई। इस प्रस्तुति का अतिथियों सहित सभी उपस्थित लोगों ने आनंद प्राप्त किया।

Related Articles

IND vs SL Live Streaming: भारत-श्रीलंका के बीच तीसरा टी20 आज

IND vs SL Live Streaming भारत और श्रीलंका के बीच आज तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला खेला जाएगा।...

पिनाराई विजयन सरकार पर फूटा त्रिशूर कैथोलिक चर्च का गुस्सा, कहा- “नए केरल का सपना सिर्फ सपना रह जाएगा”

केरल के कैथोलिक चर्च त्रिशूर सूबा ने केरल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा है कि उनके फैसले जनता के लिए सिर्फ मुश्कीलें खड़ी...

अभद्र टिप्पणी पर सिद्धारमैया की सफाई, कहा- ‘मेरा इरादा CM बोम्मई का अपमान करना नहीं था’

Karnataka News कर्नाटक में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सीएम मुझे तगारू (भेड़) और हुली (बाघ की तरह) कहते हैं...

Pakistan Economy: नकदी संकट से जूझ रहा पाक, हाथ पसार रहे शहबाज; ऋण के लिए IMF से की बात

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष...

Prince Harry: प्रिंस हैरी ने 25 आतंकियों को मारने का किया दावा

तालिबान बोला- वे भी इंसान थे Prince Harry ब्रिटेन के प्रिंस हैरी की बायोग्राफी द स्पेयर इन दिनों चर्चा में है। हैरी ने दावा किया...

मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इन्दौर में 8 से 10 जनवरी तक प्रवासी भारतीय दिवस के कार्यक्रम का आयोजन ऐसा...

Drishyam 2 Collection Day 50: अजय देवगन की ‘दृश्यम 2’ कर रही धुंआधार कलेक्शन

Drishyam 2 Box Office Collection Day 50 अजय देवगन की दृश्यम 2 अभी भी सिनेमाघरों में जबरदस्त कमाई कर रही है। फिल्म को रिलीज...

सफल युवा उद्यमियों का प्रदेश हित में करेंगे उपयोग : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्टार्टअप से जुड़े प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा का प्रदेश हित में उपयोग किया जाएगा।...

छेरछेरा पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गली-गली घूमकर मांगा दान

छेरछेरा पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गली-गली घूमकर मांगा दान मुख्यमंत्री को देख मठपारा के बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों ने घर से निकलकर बढ़-चढ़ कर...

Stay Connected

5,577FansLike
13,774,980FollowersFollow
132,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

IND vs SL Live Streaming: भारत-श्रीलंका के बीच तीसरा टी20 आज

IND vs SL Live Streaming भारत और श्रीलंका के बीच आज तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला खेला जाएगा।...

पिनाराई विजयन सरकार पर फूटा त्रिशूर कैथोलिक चर्च का गुस्सा, कहा- “नए केरल का सपना सिर्फ सपना रह जाएगा”

केरल के कैथोलिक चर्च त्रिशूर सूबा ने केरल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा है कि उनके फैसले जनता के लिए सिर्फ मुश्कीलें खड़ी...

अभद्र टिप्पणी पर सिद्धारमैया की सफाई, कहा- ‘मेरा इरादा CM बोम्मई का अपमान करना नहीं था’

Karnataka News कर्नाटक में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सीएम मुझे तगारू (भेड़) और हुली (बाघ की तरह) कहते हैं...

Pakistan Economy: नकदी संकट से जूझ रहा पाक, हाथ पसार रहे शहबाज; ऋण के लिए IMF से की बात

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष...

Prince Harry: प्रिंस हैरी ने 25 आतंकियों को मारने का किया दावा

तालिबान बोला- वे भी इंसान थे Prince Harry ब्रिटेन के प्रिंस हैरी की बायोग्राफी द स्पेयर इन दिनों चर्चा में है। हैरी ने दावा किया...