Home > State > Delhi > कोर्ट ने पूछा किन नियमों के तहत सिक्कों पर छापी हिंदू देवी की तस्वीर

कोर्ट ने पूछा किन नियमों के तहत सिक्कों पर छापी हिंदू देवी की तस्वीर

Photo of Mata Vaishno Devi coinsनई दिल्ली [ TNN ] 5 रुपये के सिक्के पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर छापने के मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने रिजर्व बैंक से पूछा कि किन नियमों के तहत बैंक ने सिक्कों पर हिंदू देवी की तस्वीर छापी। मामले की अगली सुनवाई 3 दिसंबर को होगी।

सिक्कों पर वैष्णो देवी की तस्वीर छापने के विरोध में नफीस काजी नाम के शख्स ने वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के खिलाफ जनहित याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता का कहना है भारत राज्य ‘सर्व धर्म समभाव’ में यकीन रखता है। देश की मुद्रा पर किसी मंदिर या मस्जिद की तस्वीर लगाना उचित नहीं है।

नवंबर 2013 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाले सिक्के जारी किये गये थे। इन सिक्कों को जारी करने के संदर्भ में तत्कालीन केंद्र सरकार ने मार्च में मामले की सुनवाई की दौरान तर्क दिया था कि माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की सिल्वर जुबली के मौके पर स्मृति के रूप में क्वॉइंज ऐक्ट के तहत सिक्के जारी किये गये थे।

उस समय भी कोर्ट का रूख इस मामले में कड़ा था। मार्च में भी सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था, ‘यह काम कैसे (सिक्कों पर माता की तस्वीर लगाना) हो सकता है? राज्य कैसे किसी धार्मिक प्रतीक का इस्तेमाल कर सकता है? राज्य को धर्म से बिल्कुल अलग रहना चाहिए?’

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com