Home > State > Delhi > अटल बिहारी, मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न

अटल बिहारी, मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न

bharat_ratnaनई दिल्ली [ TNN ] केन्द्र सरकार ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और स्वतंत्रता सैनानी मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न देने की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसके लिए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को दोनों के नामों की सिफारिश कर दी। 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है और भारत रत्न के रूप में मोदी सरकार ने उन्हें तोहफा दिया है। वहीं बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू) के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया।

वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे और देश के पहले दक्षिणपंथी नेता है जिन्हें यह सम्मान दिया जाएगा। भारत रत्न देने की घोषणा वाजपेयी के जन्मदिन से एक दिन पहले हुई है। उन्हें यह सम्मान देने का फैसला पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, अरूण जेटली, सुषमा स्वराज, नीतिन गडकरी और अमित शाह ने बैठक के दौरान लिया। वाजपेयी के जन्मदिन को सरकार पहले ही सुशासन दिवस के रूप मे मनाने की घोषणा कर चुकी है।

वाजपेयी को भारत रत्न देने की मांग भाजपा पिछले पांच साल से कर रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी हाल ही में कहा था कि यूपीए सरकार के दौरान उन्होंने मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर वाजपेयी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने को कहा था। पंडित मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न देने का वादा पीएम मोदी ने लोकसभा चुनावों के दौरान किया था। बीएचयू पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में ही आता है।

पिछले साल क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वैज्ञानिक डॉ. सीएनआर राव को भारत रत्न से नवाजा गया था। उनसे पहले 2008 में अंतिम बार भीमसेन जोशी को यह सम्मान मिला था। अभी तक कुल 43 लोगों को भारत रत्न से नवाजा जा चुका है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com