Home > State > Delhi > भाजपा ने आर्टिकल 370 हटाने की कभी नहीं की बात:सिंह

भाजपा ने आर्टिकल 370 हटाने की कभी नहीं की बात:सिंह

GenVK_Singhनई दिल्ली [ TNN ] केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वी.के़. सिंह ने शनिवार को कहा कि बीजेपी भले ही जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 पर फिर से विचार करने की बात कहती रही है, लेकिन इसे हटाने या इसमें बदलाव करने की बात कभी नहीं कही गई। वी.के. सिंह का यह बयान पार्टी के रुख के उलट है। बीजेपी इस साल आम चुनाव में अपने घोषणापत्र में दोहरा चुकी है कि वह इस आर्टिकल को हटाने के लिए प्रतिबद्ध है।

जम्मू-कश्मीर में इसी महीने से शुरू होने वाले चुनावों से पहले श्रीनगर पहुंचे सिंह ने कहा कि बीजेपी का चुनावी मुद्दा विकास था, न कि आर्टिकल 370। उन्होंने कहा कि इस आर्टिकल का जिक्र कहीं और किया गया था, क्योंकि लोग इसके बारे में पूछते रहे हैं। उनके इस बयान के विपरीत पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने चार दिन पहले जम्मू में कहा था कि आर्टिकल 370 पर बीजेपी अपने पुराने स्टैंड पर कायम है। शनिवार को बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने भी यही बात दोहराई।

चुनाव से पहले इस मुद्दे पर पार्टी में बगावती सुर उठ चुके हैं। जम्मू-कश्मीर चुनाव में बीजेपी का चेहरा बनी और श्रीनगर के अमीराकदल से पार्टी प्रत्याशी हिना बट ने हाल ही में कहा था कि अगर आर्टिकल 370 हटाया गया तो वह बंदूक भी उठा सकती हैं। उन्होंने कहा था कि अगर यह हटा तो हमारी पहचान मिट जाएगी और यह हमें मंजूर नहीं।

क्या है आर्टिकल 370
यह भारतीय संविधान का एक विशेष अनुच्छेद है, जिसके जरिए जम्मू-कश्मीर को देश के अन्य राज्यों के मुकाबले विशेष दर्जा दिया गया है। इसके मुताबिक केंद्र सरकार सिर्फ रक्षा, विदेश नीति, फाइनैंस और संचार जैसे मुद्दों पर ही वहां दखल दे सकती है।

आर्टिकल 370 हटाने के रुख पर कायम रहने से बीजेपी को जम्मू में फायदा दिख रहा है, वहीं कश्मीर में उसे नुकसान हो सकता है। यही वजह है कि पार्टी के नेता इस मामले पर भ्रम बनाए रखना चाहते हैं। माना जा रहा है कि चुनावी रणनीति के तहत ही पार्टी के नेता इस मुद्दे पर अलग अलग राग अलाप रहे हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com