Home > State > Delhi > पीएमओ की फर्जी वेबसाइट का भंडाफोड़

पीएमओ की फर्जी वेबसाइट का भंडाफोड़

fake PMO website bustedनई दिल्ली – दिल्ली पुलिस ने “प्रधानमंत्री आदर्श योजना” के नाम से प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की एक फर्जी वेबसाइट का भंडोफोड़ किया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने वेबसाइट के जरिए अनेक लोगों से सरकारी कर्ज दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले मुख्य साजिशकर्ता और वेबसाइट के संचालक को भी गिरफ्तार कर लिया है।

दिल्ली पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चलाए गए अभियान में वेबसाइट के जरिए धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के संचालक 43 वर्षीय सुदीप्त चटर्जी को शनिवार को हावड़ा से गिरफ्तार कर लिया गया। हावड़ा से ही गिरोह संचालित हो रहा था।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध शाखा) रवींद्र यादव ने कहा, फर्जी वेबसाइट विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए कर्ज दिलाने के नाम पर लोगों का पैसा लूटने के उद्देश्य से बनाया गया था।

पुलिस ने आरोपी के पास से 20 मोबाइल, हार्ड डिस्क, इंटरनेट यूएसबी, 43 बैंकों के चेक, फर्जी प्रोजेक्ट रिपोर्ट और विभिन्न सरकारी कार्यालयों के मुहर के साथ फर्जी दस्तावेज बरामद किए गए।

फर्जी वेबसाइट का ब्यौरा उसके यूआरएल अड्रेस “डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट पीमे-गोव डॉट इन” के आधार पर जुटाया गया। चटर्जी को गिरफ्तार कर बंगाल में एक अदालत के समक्ष पेश किया गया और ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली लाया गया।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, चटर्जी ने फर्जी वेबसाइट बनाई, इसे सरकारी वेबसाइट के तौर पर पेश किया और अमेरिका स्थित सर्वर से लिया।

अधिकारी ने कहा, यूजर्स को धोखा देने के लिए वेबसाइट का यूआरएल किसी सरकारी वेबसाइट जैसा रखा और गूगल पर प्राथमिकता में ऊपर रखवाया गया। इससे जुड़े किसी शब्द को सर्च करने पर वेबसाइट गूगल सर्च में शीर्ष पर दिखाई देती।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com