नई दिल्ली : नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.फारूक अब्दुल्ला शनिवार को श्रीनगर संसदीय सीट का उपचुनाव जीत गए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नजीर अहमद खान को 10775 वोटों से हराया। फारूक को 48,554 व नजीर अहमद खान को 37,779 वोट मिले। दूसरी ओर सिक्किम के पूर्वी जिले 28 अपर बुतुर्क विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के डीआर थापा ने जीत दर्ज की। एसडीएफ प्रत्याशी डीआर थापा को 8406 मत मिले। दूसरे नंबर पर रहे भाजपा प्रत्याशी सुरेश खनाल शर्मा को 374 वोट प्राप्त हुए।

शेरे कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) में सुबह आठ बजे श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के उपुचनाव में पड़े वोटों की गिनती शुरू हुई। डॉ. फारूक ने शुरू से ही बढ़त बनाए रखी और शाम चार बजे मतगणना समाप्त होने पर उनकी जीत पर मुहर लग गई। यह सीट पिछले वर्ष सितंबर माह में तत्कालीन सांसद तारिक हमीद करा के इस्तीफे से खाली हुई थी। करा ने यह सीट वर्ष 2014 में पीडीपी के लिए जीती थी। इस सीट के लिए नौ अप्रैल को हुए उपचुनाव में डॉ. फारूक अब्दुल्ला समेत नौ प्रत्याशी मैदान में थे। पूरे क्षेत्र में 12.61 लाख मतदाता थे, जिनमें से 89,883 (7.13 प्रतिशत) लोग ही अलगाववादियों व आतंकियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान को नकारकर वोट डालने आए थे। नौ अप्रैल को मतदान के दौरान जमकर हिसा हुई थी और आठ लोग मारे गए। इसके बाद 38 मतदान केंद्रों पर वीरवार को हुए पुनर्मतदान में सिर्फ 709 लोगों ने वोट डाला। डॉ.फारूक ने अपने सियासी करियर में पहली चुनावी हार का मुंह भी श्रीनगर संसदीय सीट पर ही वर्ष 2014 के चुनावों में देखा था। तब वह 40 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हारे थे।

दूसरी ओर सिक्किम के पूर्वी जिले 28 अपर बुतुर्क विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में इस बार मात्र 9327 वैद्य वोट पड़े। वही 100 मतदाताओं ने नोटा का भी इस्तेमाल किया। गत 12 अप्रैल को उप चुनाव के लिए मतदान हुआ था। मतगणना के बाद एसडीएफ के प्रत्याशी डीआर थापा को सिक्किम निर्वाचित घोषित किया गया।