Home > Hindu > धार भोजशाला- आज जुमा-बसंत पंचमी, पुलिस बल तैनात

धार भोजशाला- आज जुमा-बसंत पंचमी, पुलिस बल तैनात

bhojshalaधार– हाल ही में नमाज़ और पूजा को लेकर बने सबसे विवादित स्थल मध्यप्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला पर सबकी नजर है, क्योंकि आज यानी वसंत पंचमी के मौके पर पूजा और जुमे की नमाज को लेकर विवाद बना हुआ है ! हिंदूवादी संगठन वसंत पंचमी पर पूरे दिन सरस्वती की पूजा कराना चाहते हैं, वहीं मुस्लिम समाज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के आदेश के पालन की बात कहते हुए नमाज पर अड़ा हुआ है ! तनाव के बनते हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं और भोजशाला व उसके आसपास का इलाका छावनी में बदल गया है !

भोज उत्सव समिति के संरक्षक विजय सिंह ने संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि उनकी सिर्फ एक मांग है और वह है भोजशाला में वसंत पंचमी पर पूजा करने की ! वहीँ दूसरी ओर, जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष शकील खान का कहना है कि वे चाहते हैं कि प्रशासन एएसआई के निर्देशों का पालन कराए !

इस मामले में प्रशासनिक अधिकारी गुरुवार की शाम तक दोनों पक्षों से बातचीत में लगे रहे, मगर कोई रास्ता नहीं निकल पाया ! लिहाजा प्रशासन का सारा जोर सुरक्षा इंतजामों पर आकर ठहर गया है !

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने वसंत पंचमी (शुक्रवार) के दिन होने के कारण पूजा और नमाज का समय तय किया है ! इसके मुताबिक, सूर्योदय से दोपहर 12 बजे तक पूजा और एक से तीन बजे के बीच नमाज होगी ! यहां प्रति मंगलवार व वसंत पंचमी को पूजा और शुक्रवार को जुमे की नमाज होती है ! अन्य दिनों में लोग भोजशाला में जा सकते हैं !

एएसआई द्वारा पूजा और नमाज का समय तय किए जाने के बाद से हिंदूवादी संगठन पूरे दिन पूजा की मांग करते आ रहे हैं ! भोज उत्सव समिति और हिंदू जागरण मंच द्वारा शहर में रैली आदि भी निकाली जा चुकी है ! इन स्थितियों ने सरकार और प्रशासन की मुसीबत बढ़ा दी है. राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा भी गुरुवार को धार का दौर करने के बाद एएसआई के निर्देशों के पालन की बात कह चुके हैं !

पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने गुरुवार को बताया कि सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं, सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है ! एएसआई ने जो व्यवस्था की है, उसका प्रशासन द्वारा हर हाल में पालन कराया जाएगा !

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, धार में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है ! सुरक्षा में लगभग छह हजार पुलिस बल लगा हुआ है ! भोजशाला तक जाने वाले मार्ग पर बेरिकेटिंग की गई है ! इसके अलावा डोन और सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है !

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .