जानिए क्यों खास है मेड इन इंडिया फीमेल कंडोम ! - Tez News
Home > Hot On Web > जानिए क्यों खास है मेड इन इंडिया फीमेल कंडोम !

जानिए क्यों खास है मेड इन इंडिया फीमेल कंडोम !

condom-luxury-priceभारत में पहली बार स्वनिर्मित फीमेल कंडोम लांच किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दिल्ली में दो दिवसीय कार्यशाला में इस वेलवेट कंडोम को लांच किया। इसका निर्माण एचएलएल मिमिटेड कंपनी द्वारा किया गया है। भारत में बर्थ रेट कंट्रोल करने के उद्देश्य से इस खास कंडोम का निर्माण किया गया है।

एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड (एचएलएल) के द्वारा ‘वेलवेट’ ब्रांड नाम से निर्मित इस गर्भनिरोधक को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय परिवार नियोजन शिखर सम्मेलन में लांच किया गया !सम्मेलन का विषय था – ‘नए विकल्प, नए क्षितिज !’

क्या है खास
यह कंडोम पूरी तरह से भारत में निर्मित है।
इसे स्वदेशी रूप से विकसित प्राकृतिक लेटेक्स द्वारा तैयार किया गया है।
इस फीमेल कंडोम को एलएलएल लिमिटेड कंपनी ने तैयार किया है।
एचएलएल के ‘वेलवेट’ ब्रांड वाले महिला कंडोम ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन से पूर्व अर्हता प्राप्त की है।
यह कंडोम गर्भधारण और संक्रमण दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है ।
वेलवेट को विश्व स्तर की विनिर्माण सुविधा के साथ एचएलएल के द्वारा विकसित और निर्मित किया गया है।
इसकी क्षमता प्रति वर्ष ढाई करोड़ कंडोम निर्माण करने की है।

नड्डा ने कहा, “महिला कंडोम पूरी सुरक्षा प्रदान करते हैं और महिलाओं को सुरक्षित यौन संबंध पर अधिक नियंत्रण प्रदान करते हैं ! महिला कंडोम महिलाओं को सशक्त बनाता है ! यह महिला की पहल वाली एकमात्र गर्भनिरोधक विधि है जो गर्भ धारण से रोकथाम के साथ- साथ एचआईवी / एड्स से भी दोहरी सुरक्षा प्रदान करता है ! ”

उन्होंने कहा, “इसकी मदद से महिलाएं संतानोत्पत्ति की प्रक्रिया पर अपना नियंत्रण रख सकती हैं और इस तरह से वह समाज एवं परिवार में अपनी भूमिका तय कर सकती हैं ! गर्भनिरोधक की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण साधन साबित हो सकता है और देश की बढ़ती आबादी को नियंत्रित कर सकता है !”

उत्पाद का शैल्फ जीवन पांच वर्ष का है ! यह प्रभावकारिता और विश्वसनीयता दोनों में पुरुष कंडोम के समान है ! महिला कंडोम के नये लेटेक्स संस्करण की डिजाइन तैयार कर ली गयी है और इसे केरल में तिरुवनंतपुरम स्थित एचएलएल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र के वैज्ञानिकों के द्वारा स्वदेश में ही पूरी तरह से विकसित किया गया है !

वेलवेट को इस वर्ष 2016 मार्च में डब्ल्यूएचओ और यूएनएफपीए द्वारा पहले ही योग्य करार दे दिया गया था और एचएलएल दुनिया भर में महिला कंडोम के चार पूर्व योग्य आपूर्तिकर्ताओं में से एक है !

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com