मेनका गांधी ने किया लांच, जानिए क्या है पॉक्सो ई-बॉक्स ! - Tez News
Home > State > Delhi > मेनका गांधी ने किया लांच, जानिए क्या है पॉक्सो ई-बॉक्स !

मेनका गांधी ने किया लांच, जानिए क्या है पॉक्सो ई-बॉक्स !

Maneka-gandhiनई दिल्ली- बच्चों के यौन शोषण की शिकायत करने के लिए केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने ईबॉक्स लांच किया है। लेकिन ग्रामीण दूर-दराज इलाकों में इसकी पहुंच को लेकर राज्य मंत्री कृष्णा राज आश्वस्त नहीं हैं। उनका कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों के 70 प्रतिशत बच्चों तक इसकी पहुंच बनाना चुनौतीपूर्ण कार्य होगा।

पॉक्सो ई-बॉक्स बच्चों के खिलाफ हुए यौन अपराधों की शिकायत तथा उनका प्रबंधन करने की ऑनलाइन प्रणाली है। मेनका गांधी ने इसे राज्य मंत्री कृष्णा राज और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष स्तुति कक्कड़ सहित अन्य लोगों की उपस्थिति में लांच किया।

कार्यक्रम में कृष्णा ने कहा, जिन बच्चों के पास शिकायत करने का कोई तरीका नहीं था, अब उनके पास इस ई-बॉक्स के माध्यम से अपनी भावनाएं साझा करने का माध्यम होगा। तभी हम उनकी मदद कर सकेंगे।

उन्होंने कहा, …लेकिन 70 प्रतिशत बच्चे ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और हमें उनकी भी चिंता करनी चाहिए। मुझे नहीं पता कि यह ई-बॉक्स उन तक पहुंचेगा या नहीं। हमारा अगला कदम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले उन बच्चों के लिए होना चाहिए जो यौन उत्पीडऩ का शिकार बनते हैं, लेकिन उनके पास आधुनिक उपकरण नहीं हैं।

यह सुविधा एनसीपीसीआर की वेबसाइट पर उपलब्ध है। पीडि़त या व्यस्क कोई भी वेबसाइट पर जाकर बच्चे के यौन उत्पीडऩ संबंधी शिकायत दर्ज करा सकता है।




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com