मोदी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार, राष्ट्रपति के पास 22 मंत्रियों की लिस्ट भेजी - Tez News
Home > State > Delhi > मोदी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार, राष्ट्रपति के पास 22 मंत्रियों की लिस्ट भेजी

मोदी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार, राष्ट्रपति के पास 22 मंत्रियों की लिस्ट भेजी

jaitley_modiनई दिल्ली [ TNN ] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार करने वाले हैं। कुछ मंत्रियों पर काम के दबाव को कम करने के लिए मंत्रिमंडल में नए चेहरों को शामिल किया जाएगा। त्रिस्तरीय मंत्रिमंडल का पहला विस्तार तथा फेरबदल राष्ट्रपति भवन स्थित दरबार हॉल में रविवार दोपहर में होगा।

सरकार ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 22 मंत्रियों की लिस्ट भेजी है। इसमे चार कैबिनेट मंत्री, 15 राज्यमंत्री और 3 स्वतंत्र प्रभार के मंत्री होंगे। वहीं, संभावित मंत्रियों को प्रधानमंत्री मोदी ने आज अपने आवास पर बुलाया है। सभी मंत्री उनके आवास पर पहुंच गए हैं।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को ऎतिहासिक जीत दिलाकर प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए मोदी अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार तथा फेरबदल करने जा रहे हैं। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया और उन्हें मोदी सरकार में रक्षा मंत्री बनाए जाने की अटकलें हैं।

भाजपा सूत्रों ने कहा कि पर्रिकर को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा भेजा जा सकता है। 24 नवंबर को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले मंत्रिमंडल के विस्तार तथा फेरबदल की उम्मीद है, ताकि नए मंत्रियों को मंत्रालय के कामकाज से वाकिफ होने का समय मिल सके।

तेलंगाना से बंगारू दत्तात्रेय तथा आंध्र प्रदेश से सुजाना चौधरी को मंत्री पद नवाजा जा सकता है। दत्तात्रेय सिकंदराबाद से सांसद हैं तथा भाजपा के उपाध्यक्ष हैं, वहीं चौधरी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) से राज्यसभा सांसद हैं।

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि मोदी ने शनिवार सुबह दोनों से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्हें रविवार सुबह दिल्ली में उपस्थित रहने के लिए कहा। दत्तात्रेय तेलंगाना से एकमात्र भाजपा सांसद हैं, जबकि चौधरी कारोबारी हैं और मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू के खास माने जाते हैं।

नए मंत्री राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार से हो सकते हैं। इसके अलावा, हरियाणा से भी नए मंत्री हो सकते हैं। मंत्रिपद के लिए जिन नामों की चर्चा है उनमें जे.पी.नड्डा (हिमाचल प्रदेश), जयंत सिन्हा (झारखंड), राम कृपाल यादव व गिरिराज सिंह (बिहार), विजय सांपला (पंजाब), मुख्तार अब्बास नकवी व निरंजन ज्योति (उत्तर प्रदेश), सांवर लाल जाट (राजस्थान) तथा बीरेंद्र सिंह (हरियाणा) हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, ओलंपिक पदक विजेता राजवर्धन सिंह राठौर तथा गायक बाबुल सुप्रियो भी मंत्रिपद की दौड़ में शामिल हैं। मोदी सरकार में कुल 22 कैबिनेट मंत्री तथा 22 राज्य मंत्री हैं, जिनमें से कुछ स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री हैं।

कई मंत्री एक से ज्याद मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। चूंकि मोदी ने पहले ही कह रखा है कि उनकी सरकार का मंत्र न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन है, इसलिए मंत्रिमंडल के बड़ा होने की संभावना न के बराबर है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com