Home > State > Delhi > मोदी लॉन्च करेंगे सांसद आदर्श ग्राम योजना,गोद लेंगे गांव

मोदी लॉन्च करेंगे सांसद आदर्श ग्राम योजना,गोद लेंगे गांव

narendra-modiनई दिल्ली [ TNN ] लोक नायक जय प्रकाश नारायण के जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांसद आदर्श ग्राम योजना लॉन्च करेंगे। मोदी ने इस स्कीम की घोषणा स्वतंत्रता दिवस पर दिए अपने भाषण में की थी। इस स्कीम के तहत गांव गोद लिया जाएगा और उसमें स्वास्थय, शिक्षा, सेनिटेशन, स्कूल, टॉयलेट, लाइब्रेरी और स्मार्ट स्कूल की व्यवस्था की जाएगी।

इस स्कीम के तहत मोदी खुद आज वाराणसी के ककरहिया गांव को गोद लेंगे। गौरतलब है कि मोदी वाराणसी से सांसद हैं। यही नहीं इस स्कीम के तहत हर सांसद को वर्ष 2019 तक तीन गांवों को गोद लेना होगा और वहां फिजिकल और इंस्टीट्यूशनल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की जिम्मेदारी उठानी होगी।

लक्ष्य मार्च 2019 तक इन गांवो को आदर्श ग्राम बनान हो और फिर इनमें से पांच आदर्श ग्राम (हर साल में एक) को चुन कर उन्हें 2024 तक विकसित किया जाएगा। यही नहीं यहां के लोगों में अंत्योदया, लिंग भेद को मिटाना, महिलाओं को सम्मान देना, सामाजिक न्याय, सफाई, ईको-फ्रेंडली, शांति और सौहार्द की भावना, आपसी प्रेम, स्थानीय सरकार, पार्दशिता और लोगो के रहन सहन में सुधार किया जाएगा ताकि यह लोग दूसरों के लिए मॉडल बन सकें।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com