Home > Foregin > ओबामा नहीं कर पाएंगे ताज का दीदार

ओबामा नहीं कर पाएंगे ताज का दीदार

INDIA-US-DIPLOMACY-HERITAGE-TAJनई दिल्ली – मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीन दिनों की भारत यात्रा पर रविवार सुबह नई दिल्ली पहुंच रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अब आगारा में ताज का दीदार करने नहीं जाएंगे। उनका 27 जनवरी को पत्नी मिशेल ओबामा के साथ ताजमहल पहुंचने का कार्यक्रम था। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार की ओर से इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार को आधिकारिक सूचना दे दी गई है। अब ओबामा 27 जनवरी की शाम के बजाय सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देने के बाद दोपहर ही स्वदेश के लिए रवाना हो सकते हैं।

ओबामा के आगरा न जाने के पीछे बड़ी रोचक वजह बताई जा रही है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में पेट्रोल और डीजल की गाड़ी नही जा सकती है। ओबामा हेलिकॉप्टर से उतरने के बाद कार से ताजमहल पहुंचने वाले थे। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मद्देनजर कार से 500 मीटर पहले उतरने और बैटरी वाली गाड़ी से ओबामा के ताजमहल पहुंचने के विचार को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की ओर से हरी झंडी नहीं मिली है। ओबामा की सुरक्षा से जुड़ीं एजेंसियां इस बारे में कोई जोखिम नहीं लेना चाहती हैं।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्योते पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने आ रहे ओबामा अब से थोड़ी देर में ऐंड्रयूज एयरफोर्स बेस से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। वाइट हाउस ने बताया कि उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भारत जा रहा है, जिसमें कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी उनके साथ जाएंगी। राष्ट्रपति के साथ उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य, प्रभावशाली कारोबारी नेता और नैन्सी पेलोसी सहित कई अमेरिकी सांसद होंगे।

ओबामा को भारत लेकर जाने वाला राष्ट्रपति का विमान एयर फोर्स वन फिर से ईंधन लेने के लिए जर्मनी के रैमस्टीन में कुछ देर के लिए रुकेगा और रविवार की सुबह 10 बजे दिल्ली के पालम स्थित वायुसेना स्टेशन में उतरेगा। भारत पहुंचने के बाद दोपहर करीब 12 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका भव्य स्वागत करेंगे। इसके बाद ओबामा दोपहर करीब 12 बजकर 40 मिनट पर राजघाट पहुंचेंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और वहां पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

वाइट हाउस ने बताया कि इसके बाद ओबामा मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में दोपहर भोज करेंगे। दोपहर करीब दो बजकर 45 मिनट पर दोनों नेता ‘वॉक ऐंड टॉक’ कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद ओबामा और मोदी की प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक होगी, जो करीब एक घंटे चलेगी। बैठक के बाद चार बजकर 10 मिनट पर दोनों नेता संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संबोधित करेंगे। शाम को सात बजकर 35 मिनट पर ओबामा आईटीसी मौर्या होटल में दूतावास कर्मियों और उनके परिवारों से मिलेंगे। फिर वह सात बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ आधिकारिक भोज में शामिल होने राष्ट्रपति भवन जाएंगे।

अगले दिन, यानी 26 जनवरी को ओबामा मुख्य अतिथि के तौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। उनके साथ प्रथम महिला भी होंगी। बाद में वह राष्ट्रपति भवन में मुखर्जी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर में ओबामा और मोदी एक सीईओ फोरम गोलमेज में हिस्सा लेंगे और भारत-अमेरिका व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे। 27 जनवरी की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देंगे। ताजमहल जाने का कार्यक्रम रद्द होने की स्थिति में वह दोपहर तक अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com