लौटेंगी कड़ाके की ठंड,विमान, ट्रेनें लेट,बारिश की संभावना - Tez News
Home > State > Delhi > लौटेंगी कड़ाके की ठंड,विमान, ट्रेनें लेट,बारिश की संभावना

लौटेंगी कड़ाके की ठंड,विमान, ट्रेनें लेट,बारिश की संभावना

severe coldनई दिल्ली – कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड लौट आई है। उत्तर भारत के सभी राज्यों में एक बार फिर बर्फीली हवाओं का प्रकोप छा गया है। गुरुवार सुबह दिल्ली समते कई इलाकों में दृश्यता घट कर मात्र सौ मीटर रह गई। इसकी वजह से करीब 125 ट्रेनें लेट चल रही हैं, जबकि 5 ट्रेनों को री-शेड्यूल किया गया है। दिल्ली एयरपोर्ट से विमानों की उड़ानों पर भी असर पड़ा है।

दिल्ली में बुधवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा था। सफदरजंग में अधिकतम तापमान नॉर्मल से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस के साथ एक डिग्री कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक दो-तीन दिनों तक सुबह के वक्त धुंध की चादर छाने की संभावना है। दिन में धूप मिलने की उम्मीद भी कम रहेगी।

बुधवार सुबह दिल्ली और आसपास के इलाकों में घना कोहरा छाया। कोहरे का असर दिन भर रहा। कोहरे ने सूरज की किरणों को भी छिपा लिया। नैशनल वेदर फॉरकॉस्टिंग सेंटर के हेड बी. पी. यादव ने बताया दो दिनों से ठंडी हवाएं पहाड़ों से मैदानी इलाकों में पहुंच रही थीं। बुधवार को हवाएं कम हो गईं। इसकी वजह से कोहरा छा गया। 12-13 जनवरी को वेस्टर्न डिस्टरबेंस ऐक्टिव होगा, जिसके कारण मैदानी इलाकों में बारिश होने की आशंका है। दिल्ली में भी बारिश हो सकती है।

उत्तरी भारत के दूसरे इलाकों में भी बुधवार को तेज गति में चली ठंडी हवाओं ने कंपकंपी छुड़ा दी। पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। उत्तर प्रदेश का नजीबाबाद 1.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा। इलाहाबाद और मेरठ मंडल में भी तेज हवाओं से जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। पंजाब और हरियाणा में कोहरे से काफी दिक्कतें हुईं। पंजाब में लुधियाना में सबसे कम 4.8 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया।

राजस्थान में कोहरे की वजह से सड़क मार्ग पर भी परेशानी का सामना करना पड़ा। हिमाचल में 13 जनवरी से पश्चिमी हवाएं सक्रिय होने से उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होने की संभावना बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जनवरी को मकर संक्राति के उत्सव पर शिमला सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की उम्मीद है। केलंग में सबसे कम तापमान -8.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू-कश्मीर में हाड़कंपाऊ ठंड जारी रही। कारगिल में पारा शून्य से 16 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया। श्रीनगर में -2.5 डिग्री तापमान रहा।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com