Home > India News > Video:छात्र के आतंकी बनने से MP में हलचल, ATS ढूंढ रही लिंक

Video:छात्र के आतंकी बनने से MP में हलचल, ATS ढूंढ रही लिंक

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के रिसर्च स्कॉलर मनान वानी के आतंकी बनने की फोटो वायरल होने के बाद मध्यप्रदेश में भी हलचल तेज हो गई है। इस पूरे मामले की MP ATS भी जांच में जुट गई है। हालांकि इंटेलिजेंस आईजी मकरंद देऊस्‍कर के अनुसार वानी का फि‍लहाल आतंकी कनेक्‍शन नहीं मिला है।

आतंकी मनान के MP कनेक्शन तलाशने की खास वजह है। वायरल तस्वीरों में मनान भोपाल की AISECT यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में नजर आ रहा है। इसलिए अब MP ATS उसके मध्यप्रदेश लिंक को तलाश रही है।

AMU के इस पूर्व छात्र की आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल होने की खबरें हैं। मनान वानी की कुछ तस्वीरें वायरल हुई हैं जिनमें वो एके 47 राइफल हाथों में लिए हुए हैं। सोशल मीडिया पर आई इन तस्वीरों के बाद सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां उसके बारे में जानकारियां जुटाने में लग गई हैं। जिनमें प्रारंभिक तौर पर पता चला कि वो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पीएचडी का छात्र रहा है। उसने कुछ दिनों पहले ही AMU छोड़ दी थी।

सोशल मीडिया पर वायरल उसकी तस्वीरों में से एक तस्वीर ने MP ATS को भी जांच में लगा दिया। दरअसल ये फोटो 2016 की बताई जा रही है जब वो एक कांफ्रेंस के सिलसिले में भोपाल आया था। इसमें मनान माइक पर भाषण देते हुए हुए दिख रहा है। लेकिन उसकी फोटो में भोपाल की AISECT यूनिवर्सिटी का लोगो भी साफ नजर आ रहा है।

अब MP ATS मनान के मध्यप्रदेश कनेक्शन को तलाश रही है। वो साल 2016 में हुई एक इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल होने भोपाल आया था। अब MP ATS मनान के उस दौरे को लेकर पूरी जानकारी और उसके अन्य सम्पर्ककों की जानकारी जुटा रही है।

आपको बता दें कि 26 वर्षीय मनान कश्मीर के पुलवामा में लोलाब का रहने वाला है। हाथों में हथियार लिए सोशल मीडिया पर वायरल हुई उसकी तस्वीरों में ये भी लिखा नजर आ रहा है कि उसने 5 जनवरी को हिज्बुल मुजाहिदिन जॉइन कर लिया।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मनान वानी पिछले 5 साल से AMU में रहकर MPhil की डिग्री ली थी। फिलहाल वो पीएचडी कर रहा था।

रिसर्च स्कॉलर मनान के आतंकी बनने की खबरें इसलिए भी चौंकाने वाली हैं क्योंकि वो एक उच्च शिक्षित युवा है।पिछले साल घाटी में आई बाढ़ के बाद उसने जीआईएस तकनीक और रिमोट सेंसिंग को लेकर एक रिपोर्ट बनाई थी जिसके लिए उसे पुरस्कार भी मिला था।

हालांकि उसकी तस्वीरें वायरल होने के बाद वो सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के रहार पर आ गया है।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .