Home > India News > खंडवा में आफत की बारिश घरों में घुसा पानी

खंडवा में आफत की बारिश घरों में घुसा पानी

खंडवा में कल शाम से हो रही बारिश अब आफत की बारिश में तब्दील हो गई है। खंडवा और आसपास के नदी नाले उफान पर वही शहर में भी हालात बद्दतर हो गए है। हालात ये है कि घरो में घुसा पानी घुसने से स्विमिंग पूल से नजर आने लगे । लोग रात से ही भारी बारिश की वजह से पानी घुसने से परेशान हो रहे है। जिले में अबतक 13 इंच बारिश दर्ज की गई है।

खंडवा शहर के रामेश्वर क्षेत्र में करीब 200 से ज्यादा घर में पानी भर गया । सुबह से ही लोग परेशानी उठा रहे हैं यहा शक्कर तालाब ओवरफ्लो हुआ तो रामेश्वर क्षेत्र के लोगों के घरों दुकानों में पानी भर गया। पानी लोगों का कहना कि इस के लिए नगर निगम जिम्मेदार पिछले साल भी यहा यही स्थिति थी जिसे नगर निगम कर्मचारियों ने ड्रेनेज की व्यवस्था ठीक करने की बात कही थी पर बारिश के पानी की निकास नही की इसी कारण लोगो के घरो में पानी घुस आया। जल भराव की जद में एक गैस एजेन्सी भी आगई । इस एजेंसी में पानी भरने से यहाँ रखें कंप्यूटर और जरूरी कागजात नष्ट हो गए।

खण्डवा में 12 घंटो में 13 इंच से ज्यादा बारिश
खण्डवा में पिछले 12 घण्टो में 13 इंच से ज्यादा बारिश हुई । इस घनघोर बारिश से यहाँ के तमाम नदी -नाले उफ़ान पर आ गए और तालाब लबालब हो गए। शहर के अनेक रास्तो पर जल भराव की स्थिति बन गईं जिससे लोगो को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा । सुबह 10 बजे बारिश थमने से लोगों ने राहत महसूस की ।

मौसम विभाग के दर्ज आंकड़ो के मुताबिक पिछले 12 घंटो में खण्डवा में 336 मिमी यानी 13.22 इंच बारिश दर्ज हुई है । इसे मिलाकर अब तक कुल 1437 मिमी वर्षा अब तक दर्ज की गई है ।उल्लेखनीय है कि खण्डवा में वर्षा का औसत 808 मिमी का है जिसकी तुलना में ड्योढ़ी से अधिक बारिश हो चुकी है । हालांकि गत वर्ष इसी समयावधि में कुल 1601 मिमी वर्षा हुई थी ।

इधर जिले में तहसीलवार स्थिति देखें तो हरसूद में पिछले 24 घंटो में 122 मिमी के साथ ही अब तक कुल 665 मिमी वर्षा हुई है जबकि गत वर्ष इसी समयावधि में 576 मिमी वर्षा हुई थी। पंधाना तहसील में विगत 24 घंटो में 145 मिमी वर्षा के साथ अब तक कुल 899 मिमी का आंकड़ा दर्ज़ हुआ है जो गत वर्ष के 623 मिमी के मुकाबले अधिक है। पुनासा में पिछले 24 घंटो में 40 मिमी वर्षा के साथ अब तक कुल 444 मिमी वर्षा का आंकड़ा है जबकि गत वर्ष यहाँ 634 मिमी वर्षा हुई थी।

खण्डवा में इतनी घनघोर वर्षा इसके पहले कभी नहीं हुई। इससे सड़कों पर जल भराव की स्थिति बन गई। खास तौर पर रेलवे स्टेशन ,बस स्टेण्ड ,रामेश्वर मार्ग और इमलीपुरा में बेगम पार्क के पास खासा पानी सड़क पर भर गया जिससे आवागमन भी अवरुद्ध हुआ। यहाँ कुछ बड़े नालो पर अतिक्रमण की वजह से जल निकासी में दिक़्क़त आई।

सुबह 10 बजे के बाद से बारिश थोड़ा थमी है जिससे लोगों ने राहत महसूस की है हालाँकि बारिश के आसार अभी भी बने हुए है। मौसम का अनुमान भी अभी और बारिश का ही है।

वहीं खंडवा एसडीएम संजीव पांडे ने तेज़ न्यूज़ को बताया कि भारी बारिश से इस तरह के हालात हुए हैं जल्द नगर निगम की टीम से स्तिथि सुधारी जा रही है और और लोगों के घर में पानी घुसने से जो नुकसान हुई है उसका भी आकलन किया जायगा।
रिपोर्ट – जावेद खान

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .