Home > India News > राजभवन के नीचे मिली सुरंग

राजभवन के नीचे मिली सुरंग

mahaमुंबई- महाराष्ट्र से एक बेहद अजीबोगरीब मामला सामने आया है। राज्य के राज्यपाल ने मुंबई स्थित राजभवन के नीचे एक बहुत बड़ी, अच्छी तरह से बनाई गई सुरंग ढूंढ़ी है। यह सुरंग 150 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी है। इसके अलावा इसकी ऊंचाई 12 फीट है। 5,000 वर्ग फीट के दायरे में इस बंकर को बनाया गया था। एक भूमिगत सुरंग की बजाय विभिन्न आकार के 13 कमरों वाली एक पूरी बैरक का पता चला।

सुरंग में कई जगहों पर ऐसी जगह छोड़ी गई है। जिनमें हथियार और विस्फोटक रखे जा सकें। इसमें लोगों के रहने की जगह भी बनाई गई है। यह सुरंग एक बड़े वर्कशॉप एरिया से शुरू होती है। जिसमें हवा और पानी की निकासी का अच्छा खासा इंतजाम किया गया है। इस सुरंग का इतिहास पता लगाने के लिए एक्सपर्ट्स को बुलाया गया है। राज्यपाल ने राष्ट्रपति से इस बारे में संपर्क किया है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने यहां मालाबार हिल स्थित राजभवन परिसर में अंग्रेजों के समय का 150 मीटर लंबे एक बंकर का पता लगाया है, जो कई दशकों से बंद पड़ा था। राजभवन के एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आज इस बंकर को देखने आने वाले थे।

राव अपनी पत्नी विनोधा के साथ मंगलवार को बंकर देखने गए। इसके बाद राज्यपाल ने इसे संरक्षित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मशविरा करने का अपना इरादा व्यक्त किया।

राज्यपाल ने बंकर को तब खोलने का निर्देश दिया था जब तीन महीने पहले पुराने लोगों ने उन्हें राजभवन के भीतर एक सुरंग मौजूद होने के बारे में बताया था।

अधिकारी ने एक बयान में कहा कि 12 अगस्त को राजभवन में लोकनिर्माण विभाग के कर्मचारियों ने बंकर के प्रवेश को बंद करने वाली एक अस्थायी दीवार खोल दी।




Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .