Home > Top News > स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

dindori 3

स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है तथा सतर्कता से निगरानी करने और आंतकवादी हमलों से बचाने के मद्देनजर हजारों की संख्या में हथियारबंद सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने पुलिस को जानकारी दी है कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा शहर में बाजारों और रणनीतिक महत्व के स्थलों को निशाना बना सकता है। स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इसके लिए जमीन से लेकर हवा तक में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

हजारों की संख्या में दिल्ली पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवानों को हवाई अड्डा, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, अंतरराज्यीय बस अड्डों और मेट्रो स्टेशनों में तैनात किया गया है । एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले हम कड़ी चौकसी कर रहे हैं। हम सतर्क हैं। लाल किला के पास हेलीकॉप्टर से गश्त लगाने के अलावा हवाई सुरक्षा उपकरण भी लगाया जाएगा ।

केन्द्रीय एजेंसियों ने अपनी चेतावनी में लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद द्वारा पिछले महीने पाकिस्तान में दिए गए भाषण का हवाला दिया है जिसमें उसने स्पष्ट रूप से कहा है कि उसके आतंकवादी राष्ट्रीय राजधानी में बम विस्फोट करेंगे ।

अधिकारियों ने बताया कि लाल किले में और आसपास सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 17वीं सदी में निर्मित इस किले के आसपास के ऊंचे भवनों में एनएसजी के शार्पशूटर भी तैनात किए जाएंगे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि लाल किले में और आसपास के क्षेत्रों में कम से कम 80 कंपनियों (6,000 जवान) के अलावा सादे कपड़ों में भी सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियां लगातार लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रही हैं और आतंकवादी हमला होने की स्थिति में प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं को जिस ‘सुरक्षित स्थान’ पर ले जाया जाएगा उसे चिन्हित कर लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार, लाल किले के आसपास के इलाकों की अच्छी सफाई की गई है और करीब से नजर रखने के लिए मुखबिरों को तैनात किया गया है ।

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ टुकड़ियों क्विक रिएक्शन टीमों, स्वात और वज्र जैसी विशेषज्ञ टुकड़ियों को तैनात किया जा रहा है दिल्ली पुलिस की कमांडो यूनिट को भी रणनीतिक स्थानों पर तैनात किया गया है । पुलिस ने कहा कि लाल किले में कैमरा, दूरबीन, थले, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, खाने का डिब्बा, मोबाइल फोन, पानी के बोतल आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी ।

इस बीच दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में लगी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) विभिन्न स्टेशनों पर विस्तृत जांच कर रही है । यात्रियों की जामातलाशी के कारण ज्यादातर स्टेशनों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें देखी गईं । पुलिस ने बताया कि दिल्ली मेट्रो की पार्किंग सेवा 14 अगस्त दोपहर 2 बजे से 15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक चौबीस घंटे के लिए बंद रहेगी। हालांकि इससे मेट्रो सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा, वह पहले की तरह ही दौड़ेंगी।

पुलिस ने गेस्ट हाउसों, साइबर कैफे, टेलीफोन बूथ और टैक्सी सेवाओं के ऑपरेटरों को अपने ग्राहकों पर नजर रखने और किसी भी संदेह की स्थिति में पुलिस को सूचित करने को कहा है । अधिकारियों ने बताया कि टेलीफोन बूथ ऑपरेटरों से कहा गया है कि वे स्थानीय, एसटीडी और आईएसडी फोन करने वालों के लिए अलग-अलग रजिस्टर रखें ।

उन्होंने बताया कि गेस्ट हाउसों और होटल मालिकों से कहा गया है कि वे अपने ग्राहकों को होटल के पते पर मोबाइल फोन कनेक्शन ना लेने दें।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, लोगों से अनुरोध है कि वे किसी संदिग्ध वस्तु को ना छुएं। उनसे अनुरोध है कि वे किसी भी अज्ञात..संदिग्ध वस्तु, व्यक्ति और वाहनों की मौजूदगी या फिर सामान्य से अलग कोई भी गतिविधि होने पर नजदीकी पुलिस थाने में सूचना दें।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .