34.6 C
Indore
Thursday, April 25, 2024

कोरोना Live Updates: जानिए दुनिया भर में कोरोना ने कैसे मचाया कहर

चीन में कोरोना वायरस के रविवार को 16 नए ‘आयातित’ मामले और चार नए घरेलू मामले दर्ज किए गए। चीनी मुख्यभूमि में इस संक्रमण के कारण 10 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 3,199 हो गई है। सभी 10 लोगों की मौत वुहान में हुई है। देश में संक्रमण के घरेलू मामलों में कमी आ रही है, लेकिन विदेशों से संक्रमित लोगों के देश में आने की संख्या बढ़ रही है। बाहर से आए लोगों के संक्रमण के पिछले सप्ताह में रविवार को सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 80,000 मामले सामने आए हैं।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई हैं। अमेरिका और स्पेन में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कोरोना जांच कराई थी, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। स्पेन में 24 घंटों के अंदर 136 लोगों की मौत और एक दिन के अंदर 1500 से अधिक मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित इटली में स्वास्थ्य कर्मियों की दुर्दशा को बयां करती एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसमें खुद को पूरी तरह ढके हुए और बेहद थकी नजर आ रही एक नर्स की-बोर्ड पर हाथ रखकर सोई हुई दिख रही है। यह तस्वीर वायरस से बुरी तरह प्रभावित उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र के एक अस्पताल में काम करने वाली नर्स एलीन पेग्लियारिनी की है। इटली में कोरोना वायरस के कारण अबतक 1,400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 21, 000 लोग इससे संक्रमित हैं।

चीन में कोरोना वायरस के रविवार को 16 नए ‘आयातित’ मामले और चार नए घरेलू मामले दर्ज किए गए। चीनी मुख्यभूमि में इस संक्रमण के कारण 10 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 3,199 हो गई है। सभी 10 लोगों की मौत वुहान में हुई है। देश में संक्रमण के घरेलू मामलों में कमी आ रही है, लेकिन विदेशों से संक्रमित लोगों के देश में आने की संख्या बढ़ रही है। बाहर से आए लोगों के संक्रमण के पिछले सप्ताह में रविवार को सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 80,000 मामले सामने आए हैं।

विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को पृथक करेगा ऑस्ट्रेलिया
कोरोना वायरस से निपटने के लिए विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को पृथक करेगा ऑस्ट्रेलिया।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी संक्रमित
स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों में सुधार आ रहा है।

दुनियाभर में 1.55 लाख से ज्यादा संक्रमित
दुनियाभर में 1.55 लाख से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है जबकि 5,819 लोगों की मौत हो चुकी है।

लंदन में एक नवजात में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। जानकारी के मुताबिक नवजात की मां को कुछ दिन पहले निमोनिया होने के शक में नॉर्थ मिडिलसेक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। माना जा रहा है कि महिला को अपने डायग्नोसिस का पता बच्चे को जन्म देने के बाद चला।

डॉक्टर इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि नवजात में संक्रमण कैसे पहुंचा। फिलहाल महिला का इलाज अस्पताल की विशेष फैसिलिटी में चल रहा है जबकि बच्चो को दूसरे अस्पताल में भर्ती किया गया है। बता दें कि शनिवार तक ब्रिटेन में कोरोना वायरस के 798 मामले सामने आए हैं साथ ही 10 की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन और आयरलैंड से अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध
अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि मंगलवार से ब्रिटेन और आयरलैंड से आने वाले लोगों के लिए अमेरिका की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हालांकि अमेरिकी नागरिक और अमेरिकी कानूनी निवासी इस प्रतिबंध के लागू होने के बाद भी उन देशों से अमेरिका लौट सकेंगे। उन्होंने कहा कि चुनिंदा हवाई अड्डों से उड़ान भरकर आने वाले विमान को पहले से ही विषाणुमुक्त रखने के लिए कहा गया है।

ट्रंप ने कोरोनावायरस के लिए परीक्षण कराया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने शुक्रवार रात कोरोनो वायरस परीक्षण कराया है। उन्होंने कहा कि अगले एक से दो दिनों में परिणाम आने की उम्मीद है। यह जानकारी उन्होंने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को दी।

अमेरिका में मुफ्त हुई कोरोनावायरस की जांच : ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोनोवायरस रिलीफ बिल पर कहा कि बिल उन सभी अमेरिकियों के लिए मुफ्त कोरोनोवायरस परीक्षण का प्रावधान करता है जिनका परीक्षण किया जाना चाहिए। यह एक बहुत ही जटिल परीक्षण है और इसमें काफी पैसा खर्च होता है, अब इसे मुफ्त प्रदान किया जा रहा है। इसलिए लोगों को इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के कारण अमेरिका में अबतक 50 मौतें हुई हैं। हम इस संख्या को यथासंभव कम रखना चाहते हैं। यह वायरस चीन से आया है, लेकिन इसमे किसी की गलती नहीं है। किसी को इसकी उम्मीद नहीं थी। हम सब मिलकर इस समस्या को हल करेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के संपर्क में आने से पहले होगी जांच : व्हाइट हाउस
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने जानकारी दी है कि जो कोई भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के संपर्क में आता है, उनके तापमान की जांच की जाएगी।

न्यूयॉर्क में कोरोनावायरस से पहली मौत
न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने शनिवार को स्थानीय मीडिया को बताया कि एक 82 वर्षीय महिला की कोरोनावायरस से मौत हो गई है। महिला मैनहट्टन अस्पताल में भर्ती थी, यह कोरोनावारस से राज्य में पहली मौत है। क्युमो ने कहा कि पूरे न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 500 से अधिक हो गई है।

यूनाइटेड किंगडम में अब तक 21 लोगों की मौत
यूनाइटेड किंगडम डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने आज पुष्टि की कि कोरोनो वायरस के कारण कुल 21 लोगों की मौत हो गई है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के अनुसार, यूके में वायरस के को लेकर कुल 37,746 लोगों का परीक्षण किया गया, इनमें से 1,140 लोग पॉजीटिव पाए गए है।

इटली ने देश में घरेलू उड़ानों पर रोक लगाई
इतावली नागरिक उड्डन प्राधिकरण ने शनिवार को कहा कि उसने देश के भीतर लगभग सभी प्रमुख घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी है। इटली द्वारा जिन शहरों में घरेलू उड़ानों पर रोक लगाई है, उसमें रोम, बरगामो ओरियो एल सीरियो, फ्लोरेंस, रेगियो कालाब्रिया शामिल हैं। प्राधिकरण के मुताबिक, ये रोक आपात स्थितियों और सरकार के कार्यों पर लागू नहीं होगी।

चेक गणराज्य ने रेस्तरां, पब्स को बंद करने का आदेश दिया
चेक गणराज्य ने शनिवार को कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रतिबंधों के दायरे को और विस्तृत किया है। चेक सरकार ने 10 दिनों के लिए रेस्तरां और पब्स को बंद करने का आदेश दिया है। चेक गणराज्य में दुनिया में सबसे ज्यादा बीयर का उपभोग किया जाता है। साथ ही सरकार ने फूड सुपरमार्केट, दवाई की दुकानें, पेट्रोल पंप और जरूरत का सामान मुहैया कराने वाली दुकानों को छोड़कर सभी को बंद करने का आदेश दिया है।

ब्रिटेन की विमान कंपनी ने स्पेन में उड़ानों पर रोक लगाई
ब्रिटेन की विमान कंपनी जेट2 ने स्पेन, बालेरिक द्वीप और कैनरी द्वीप के लिए जाने वाली विमानों को रद्द कर दिया है। कंपनी ने कहा कि शनिवार को रद्द की गई उड़ान का निर्णय स्पेन की सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर उठाए जा रहे कदम को देखते हुए लिया गया है।

चीन ने इटली भेजी चिकित्सा आपूर्ति
समाचार एजेंसी सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने बताया कि चीनी चिकित्सा विशेषज्ञों का नौ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को रोम हवाई अड्डे पर एक चार्टर प्लेन से चिकित्सा आपूर्ति लेकर पहुंचा। गौरतलब हो कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इटली को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूर्ण सहायता देने का एलान किया था।

ईरान में 97 और लोगों की मौत, सऊदी अरब ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगाई
ईरान के सरकारी टीवी ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 611 हो गई है। देश में 12,729 लोग इससे संक्रमित हैं। पश्चिम एशिया में ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। कई वरिष्ठ अधिकारी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं।

इससे पहले सऊदी अरब ने कहा कि वह कोरोना वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर दो सप्ताह के लिए पाबंदी लगाएगा। खाड़ी देश भी दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस की चपेट में हैं। दुनियाभर में 130,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। सऊदी अरब के निकटवर्ती देश ईरान में सबसे अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमित हैं। ईरान में 11,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 500 लोगों की मौत हो चुकी है।

रवांडा में कोरोना का पहला मरीज भारतीय निकला
पूर्वी अफ्रीकी देश रंवाडा में शनिवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो यह मरीज भारतीय नागरिक है। इस व्यक्ति में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन 13 मार्च को यह खुद ही जांच के लिए आ गया। अधिकारियों ने बताया कि उसका इलाज चल रहा है और हालत स्थिर है।

यूरोपीय संसद अस्पतालों की सहायता के लिए आगे आया
कोरोना वायरस का वैश्विक केंद्र बने यूरोप में इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए यूरोपीय परिषद ने पहल की है। यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड सासोली ने शनिवार को कहा कि यह वायरस बहुत घातक है और इससे निपटने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि हालात इतने गंभीर है कि कोई भी यूरीपीय सरकार अकेले इससे निपटने के बारे में सोच भी नहीं सकती है, इसलिए हमें यूरोप में मदद के लिए एक साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी यूरोपीय देशों को अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए सहायता दी जाएगी। इसका मतलब यह है कि जल्द से जल्द एक वैक्सीन विकसित करने के लिए सामग्री की आपूर्ति, अस्पतालों को सहायता और अनुसंधान के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी।

कुवैत में मस्जिदों को एलान घरों से नमाज पढ़े नमाजी
कुवैत में मुस्लिम समुदाय को मस्जिदों को घर से नमाज पढ़ने का आह्वान किया गया है। आमतौर पर देखा जाता है कि नमाज से पहले होने वाली अजान में लोगों से मस्जिद में आने के लिए कहा जाता है, लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए कुवैत में लोगों को मस्जिद के बजाय घरों में नमाज पढ़ने के लिए कहा जा रहा है।

हेरात के गवर्नर अब्दुल कयूम रहीमी ने कहा कि शहर में कोविड-19 के एक नए सकारात्मक मामले की पुष्टि हुई है। अबतक अफगानिस्तान में कुल 11 मामले सामने आ चुके हैं।

संक्रमित मंत्री से मुलाकात के बाद घर से काम कर रहीं इवांका ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांक ट्रंप घर से काम कर रही हैं। आस्ट्रेलिया के गृह मामलों के मंत्री पीटर डटन कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले इवांका ट्रंप और अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियर बर्र से मुलाकात की थी।

दुनियाभर की ये नामी हस्ती कोरोना की चपेट में

  • महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बच नहीं पा रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं।
  • ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सलाहकार अली अकबर विलायती में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें अलग रखा गया है।
  • ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के एक शीर्ष सहायक के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद उनकी भी जांच की गई है। बोलसोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन गत सप्ताहांत अमेरिकी की यात्रा के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। अमेरिका की यात्रा के दौरान दोनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी।
  • न्यूयॉर्क में फिलीपीन की एक राजनयिक को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जो शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस विषाणु का पहला मामला है।
  • रोमानिया में एक सीनेटर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

सऊदी अरब ने शनिवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के चलते दो सप्ताह के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ाने निलंबित करेगा। सऊदी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए (रविवार 15 मार्च से) दो सप्ताह के लिएअंतरराष्ट्रीय उड़ाने निलंबित करने का फैसला किया है।’

कोरोना वायरस पर दक्षेस वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होगा पाकिस्तान
पाकिस्तान ने कहा है कि वह तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रस्तावित दक्षेस सदस्यों के वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल होगा। पीएम मोदी ने आठ सदस्यों के क्षेत्रीय समूह से शुक्रवार को संपर्क किया और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेताओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कराने की राय दी। पाकिस्तान ने पीएम मोदी के प्रस्ताव पर सराकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि वह कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए तैयार है।

अमेरिका में लाया गया विधेयक, मुफ्त में होगी जांच
डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाले सदन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन से कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर शनिवार सुबह एक विधेयक पारित किया जिसके तहत वायरस की मुफ्त जांच और बीमारी में ली गई छुट्टी तथा पारिवारिक कारणों से ली गई छुट्टी के लिए वेतन नहीं काटा जाने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा विधेयक के तहत बेरोजगारी बीमा मजबूत करने और परिवार के कष्ट को कम करने के लिए भोजन संबंधी सहायता बढ़ाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है। यह विधेयक अगले हफ्ते उच्च सदन (सीनेट) में पेश किया जाएगा।

चीन में 13 और लोगों की मौत
कोरोना वायरस महामारी से चीन में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। 13 और लोगों की मौत के साथ इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 3,189 पर पहुंच गई है जबकि 11 नए मामलों के साथ इससे संक्रमित लोगों की संख्या 80,824 पर पहुंच गई है। एनएचसी ने बताया कि शुक्रवार को चीन के मुख्य भूभाग पर कोरोना वायरस के 11 नए मामलों की पुष्टि हुई और 13 लोगों की मौत हुई। सभी मौतें हुबेई प्रांत में हुईं जो इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

कनाडा के प्रधानमंत्री घर से चला रहे सरकार
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कोरोना वायरस के चलते घर से ही सरकार चला रहे हैं। ट्रूडो ने ओटावा में अपने आधिकारिक आवास के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मुझे कोई लक्षण नहीं हैं। मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। तकनीक ने मुझे घर से काम करने में मदद की है।’ अपनी पत्नी सोफी के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री ने पहली बार सार्वजनिक रूप से बात की।

नेतन्याहू ने पीएम मोदी से मास्क, दवाएं भेजने की अनुमति का किया अनुरोध
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू ने भारत के अपने समकक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस सप्ताह फोन पर हुई बातचीत के दौरान मास्क और दवाओं का कच्चा माल इजरायल को भेजने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। मीडिया में आई खबर में यह जानकारी दी गई है। इजरायल के ‘चैनल 13’ ने शुक्रवार को खबर दी कि भारत ने कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के मद्देनजर अपनी घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन सामानों के निर्यात पर रोक लगा दी थी जिसके बाद इजरायल ने यह अनुरोध किया।

स्वामीनारायणन संप्रदाय ने दुनियाभर में सभी मंदिर बंद किए
स्वामी नारायणन संप्रदाय ने तेजी से फैलते कोरोना वायरस के मद्देनजर दुनियाभर में अपने सभी मंदिर बंद करने और अगले आदेश तक सभी नियमित गतिविधियां निलंबित करने का एलान किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर चुका है। इससे अबतक 5 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, 134,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। बीएपीएस ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ‘बड़ी सभाओं से बचने के लिये पूरी दुनिया में बीएपीएस मंदिर बंद रहेंगे, लेकिन श्रद्धालु प्रत्येक मंदिर की वेबसाइट के माध्यम से दैनिक दर्शन कर सकेंगे।’

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भारतीय छात्रों से गैर-जरूरी यात्राएं टालने को कहा
कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किए जाने के तुरंत बाद भारतीय दूतावास ने छात्रों को सभी गैर-जरूरी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं को टालने के लिए कहा है। अमेरिका के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में दो लाख से भी ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। दूतावास ने भारतीय छात्रों को जारी परामर्श में कहा, ‘कृपया सभी गैर-जरूरी घरेलू अथवा अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से बचें।’

अर्जेंटीना में दूसरी, इक्वाडोर में पहली मौत
तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से अर्जेंटीना में दूसरी मौत का मामला सामने आया है जबकि इक्वाडोर ने पहली मौत की जानकारी दी है। इसी के साथ लातिन अमेरिका में वायरस के कारण मौत का आंकड़ा बढ़कर पांच हो गया है। वहीं, वेनेजुएला, उरुग्वे, ग्वाटेमाला और सूरीनाम में भी कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले दर्ज किए गए हैं। लातिन अमेरिकी देशों ने यूरोप की यात्रा को लेकर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं फिर भी इस क्षेत्र में पिछले दो दिनों में संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुना से भी ज्यादा बढ़कर 340 पहुंच गई है।

इटली में एक दिन में 250 लोगों की मौत
कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे इटली में इस वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को 250 लोगों की मौत हो गई। अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में इससे एक दिन में होने वाली मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है। पिछले 24 घंटों में 250 मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे मृतकों की कुल संख्या 1,266 हो गई। साथ ही, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 17,660 हो गई है।

फ्रांस में पिछले 24 घंटों में 18 लोगों की मौत
फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 18 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 79 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। लंदन से प्राप्त एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस से बढ़ते खतरे को देखते हुए लंदन मैराथन को चार अक्तूबर तक के लिए टाल दिया गया है।

अमेरिका ने चीन के राजदूत को तलब किया
अमेरिका ने चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी के कोविड-19 के संबंध में दिए गए बयान को लेकर चीनी राजदूत को शुक्रवार को तलब किया। विदेश विभाग ने यह जानकारी दी। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीजिंग में ट्वीट कर ‘बेतुका’ बयान दिया था कि अमेरिकी सेना ने कोविड-19 महामारी की शुरुआत की थी।

अमेरिका में भारतीय छात्रों के लिए एडवायजरी जारी
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस के संदर्भ में भारतीय छात्रों के लिए एडवायजरी जारी की है।

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च हमले की सालगिरह के मौके पर सभी स्मारक बंद
कोरोना वायरस के चलते न्यूजीलैंड में एक साल पहले हुए क्राइस्टचर्च हमले की सालगिरह के मौके पर स्मारकों को बंद किया गया है।

अमेरिका में 20 साल बाद संक्रामक रोग आपातकाल घोषित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कोरोनावायरस के तेजी से बढ़ते प्रभाव को देखते हुए देश में संक्रामक रोग राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। अब ट्रंप के लिए इस बीमारी से लड़ने को संघीय मदद के तौर पर करीब 50 अरब डॉलर की वित्तीय मदद उपलब्ध कराने का रास्ता खुल गया है। ट्रंप ने कहा है कि इस बात की संभावना अधिक है कि उनकी कोरोनावायरस के लिए जांच की जाएगी। हालांकि साथ ही उन्होंने कहा कि उनमें इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं। ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘मैं नहीं कह सकता कि जांच नहीं होगी… अधिक संभावना है कि जांच होगी।’
यहां पढ़े 13 मार्च का कोरोनावायरस अपडेट

आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में आपातकाल घोषित हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देर रात कोरोना वायरस को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है कि ट्रंप प्रेस कॉन्फ्रेंस में आपातकाल का एलान कर सकते हैं। बता दें कि अमेरिका में आपातकाल के दौरान राष्ट्रपति को असीमित अधिकार मिल जाते हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति की जांच रिपोर्ट नेगेटिव
ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

वर्ष 2020 में विकास दर शून्य से नीचे जा सकता है: यूरोपीय परिषद
यूरोपीय परिषद ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस प्रकोप के चलते वर्ष 2020 का विकास दर बहुत हद तक शून्य से नीचे जा सकता है।

लगभग खाली संसद में यूनान की पहली महिला राष्ट्रपति ने शपथ ली
यूनान की पहली महिला राष्ट्रपति और सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश ने शुक्रवार को औपचारिक रूप से पद की शपथ ली। दो महीने पहले देश की संसद ने उन्हें चुना था। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपाय के तहत कैटरीना साकेलारोपोउलोउ का शपथ ग्रहण समारोह लगभग खाली संसद में हुआ।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कुछ सांसद और सीमित संख्या में पत्रकार मौजूद रहे। यूनान में कोरोना वायरस के कारण स्कूल, विश्वविद्यालय, सिनेमा घर, थियेटर , जिम और नाइटक्लब बंद कर दिए गए हैं और अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे घरों में रहें और एक जगह इकट्ठा होने से बचें। देश में कोरोना वायरस के 117 मामलों की पुष्टि हुई है और एक व्यक्ति की इससे मौत हो चुकी है।

इथियोपिया, केन्या में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि
केन्या और इथियोपिया ने अपने यहां कोरेना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि होने की शुक्रवार को घोषणा की। उल्लेखनीय है कि पूर्वी अफ्रीका इस महामारी से अब तक अछूता था। लेकिन इसके प्रसार को रोकने के लिए आपात उपाय किये जा रहे हैं।

केन्या में गुरुवार को 27 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। वह लंदन के रास्ते अमेरिका से एक हफ्ते पहले लौटी थी। स्वास्थ्य मंत्री मुताही कागवे ने संवादददाताओं से कहा कि उसकी हालत स्थिर है।

इस बीच, अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश इथियोपिया ने कहा है कि चार मार्च को देश में आए 48 वर्षीय एक जापानी व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वह बुर्किना फासो से आया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसकी हालत स्थिर है। इथियोपिया अफ्रीकी महाद्वीप का 15वां देश हो गया है जहां कोरोना वायरस मामले की पुष्टि हुई है।

एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी समेत कई देशों के लिए रद्द की उड़ानें
कोरोना वायरस के डर के बीच, एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इस्राइल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिए संचालित होने वाली उड़ानों को रद्द 30 अप्रैल करने का निर्णय लिया है। एयरलाइन अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

ईरान में शुक्रवार को 85 लोगों की मौत
कोरोना वायरस से ईरान में शुक्रवार को 85 लोगों की मौत हो गई है। ईरान में अबतक कोरोना वायरस से 514 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, ईरानी सुरक्षा बलों को 24 घंटे के भीतर पूरे ईरान की सड़कों को साफ करना है।

चीन में मरने वालों की संख्या 3000 के पार
चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस से मौत के सात और मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,176 पहुंच गई है। बहरहाल, देश में वायरस का प्रकोप लगातार कम होता जा रहा है और इससे संक्रमण के केवल आठ नए मामले सामने आए हैं। चीन में गुरुवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,813 पहुंच गई है।

चीन के अलावा इटली (1,016 मौत, 15,113 मामले), ईरान (429 मौत, 10,075 मामले), स्पेन (84 मौत, 3,004 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

नार्वे में कोरोना वायरस से पहली मौत
गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम पांच बजे तक भारत और नॉर्वे में इस वायरस के कारण पहली मौत हुई है। घाना, केन्या, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने अपने क्षेत्रों में इसके पहले मामलों की पुष्टि की है।

अमेरिका में भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है।

ईरान ने अमेरिका से परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध हटाने की मांग की
ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन से देश के परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध तत्काल हटाने की अपील की है और कहा है कि प्रतिबंधों के कारण उसके लिए दवाइयां और चिकित्सकीय उपकरण आयात करना मुश्किल हो गया है।

खामेनेई के सलाहकार में कोरोना के लक्षण
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सलाहकार अली अकबर विलायती में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें अलग रखा गया है।

फिलीपीन एक राजनयिक कोरोना से संक्रमित
न्यूयॉर्क में फिलीपीन की एक राजनयिक को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जो शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस विषाणु का पहला मामला है।

ऑस्ट्रेलिया ने 500 या उससे अधिक लोगों के इकट्ठे होने पर प्रतिबंध लगाया
कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ऐसे तमाम गैर जरूरी आयोजनों पर सोमवार से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की जिनमें 500 या उससे अधिक लोग इकट्ठा होंगे। यह प्रतिबंध स्कूल, विश्वविद्यालय, सार्वजनिक परिवहन और हवाई अड्डे पर लागू नहीं होगा।

जापान की संसद ने कोरोना को लेकर नया कानून लागू किया
जापान की संसद ने शुक्रवार को एक कानून लागू किया जो देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बिगड़ने पर आपातकाल घोषित करने की अनुमति देता है।

कराची में 31 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद
कराची से मिली खबर के अनुसार पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रखने की घोषणा की है। इसके साथ ही नौवीं और दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

कैलिफोर्निया में डिजनीलैंड शनिवार से बंद
लास एंजिलिस से मिली खबर के अनुसार दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते कैलिफोर्निया में ‘डिजनीलैंड’ को शनिवार से बंद करने का फैसला किया गया है।

एंजेला मर्केल ने सैकड़ों लोगों के शामिल होने वाले कार्यक्रमों को रद्द करने की अपील की
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऐसे गैर जरूरी कार्यक्रमों को रद्द करने की अपील की है जिसमें सैकड़ों लोगों को शामिल होना हो।

फ्रांस में अनिश्चितकाल तक स्कूल बंद
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अगले सप्ताह से स्कूलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया जाएगा।

श्रीलंका ने ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया के यात्रियों के आगमन पर रोक लगाई
श्रीलंका ने ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया से यात्रियों के आगमन पर शुक्रवार को एहतियाती तौर पर अस्थायी रोक लगा दी।

एशियाई बाजारों में भारी गिरावट
कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितता से जूझ रहे शेयर बाजारों के लिए शुक्रवार का दिन भी उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा। एशियाई शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बाद में ये थोड़ा संभल गए। वॉल स्ट्रीट पर 1987 के ‘काले सोमवार’ के बाद की सबसे बड़ी गिरावट के बाद जापान, थाइलैंड और भारत के शेयर बाजारों में 10 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

कोरोना कहर : सत्र की पहली आस्ट्रेलियन ग्रां प्री रद्द
घातक कोरोना वायरस के फैलने के खौफ के कारण सत्र की पहली फार्मूला वन रेस आस्ट्रेलियन ग्रां प्री को शुक्रवार को रद्द कर दिया गया। अप्रैल में चीन में होने वाली ग्रां प्री भी स्थगित कर दी गयी है जबकि बहरीन में दूसरी रेस बिना दर्शकों के आयोजित की जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री भी कोरोना से पीड़ित
ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन का कोरोनावायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो सकी है। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार वे कोरोनावायरस से संक्रमित हैं।

‘ट्रिबेका फिल्म उत्सव’ स्थगित
दुनियाभर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ‘ट्रिबेका फिल्म उत्सव’ के 19वें संस्करण को स्थगित कर दिया गया है।‘डेडलाइन’ की खबर के अनुसार यह वार्षिक उत्सव न्यूयॉर्क शहर में 15 से 26 अप्रैल के बीच होने वाला था। पहली बार यह न्यूजर्सी में आयोजित हो रहा था।

कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी संक्रमित, बोलसोनारो की जांच की गई
महामारी का रूप ले चुके कोरोनावायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बच नहीं पा रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं। वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के बेटे एडुआर्डो बोलसोनारो ने टि्वटर पर कहा कि राष्ट्रपति बोलसोनारो की कोरोना वायरस के लिए जांच की गई है और हम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभी उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।

नेपाल ने एवरेस्ट पर पर्वतारोहण अभियान बंद किया
नेपाल ने कोरोनावायरस महामारी के कारण एवरेस्ट पर पर्वतारोहण के लिए मंजूरी शुक्रवार को स्थगित कर दी। चीन के अपनी तरफ से एवरेस्ट पर चढ़ाई को बंद किए जाने के एक दिन बाद नेपाल ने दुनिया के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ाई को बंद कर दिया है।

कोरोनावायरस का डर, ट्रंप ने रैलियों से बनाई दूरी
कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को अपनी रैलियों को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है। रैलियां लंबे समय से ट्रम्प का ताकतवर राजनीतिक हथियार रही हैं, ये उम्मीदवार का उत्साह बढ़ाने के साथ ही उसे अपने विरोधियों पर हमला करने के लिए एक मजबूत मंच भी प्रदान करती हैं। साथ ही उनकी टीम को मतदाताओं की जानकारियां जुटाने में भी सहायक साबित होती हैं।

ट्रंप ने नहीं मिलाया हाथ, नमस्ते कर किया अभिवादन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर को नमस्ते करके उनका अभिवादन किया। दोनों नेताओं ने कहा कि वर्तमान में कोरोनावायरस जैसी परिस्थिति को देखते हुए यही उपयुक्त है। भारत में भी लोग ऐसा ही करते हैं।

चीन में कोरोनावायरस से सात और लोगों की मौत
चीन में शुक्रवार को कोरोनावायरस से मौत के सात और मामले सामने आने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,176 पहुंच गई है। हालांकि देश में वायरस का प्रकोप लगातार कम होता जा रहा है और इससे संक्रमण के केवल आठ नये मामले सामने आए हैं।

स्पेन की मंत्री कोरोनावायरस से संक्रमित
स्पेन की समानता मंत्री आइरीन मोंटेरो भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो गई हैं। बता दें कि स्पेन में कोरोनावायरस की वजह से अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है और 2000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहां का मैड्रिड शहर वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से मिलने वाले ब्राजीली अधिकारी को हुआ कोरोनावायरस
ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो के करीबी फैबियो वांगार्टन भी कोरोनावायरस से ग्रस्त हो गए हैं। उन्होंने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ डिनर किया था। फैबियो ब्राजीली राष्ट्रपति के कम्युनिकेशन सचिव हैं। गुरुवार को दूसरी जांच के बाद उनके कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

अल्जीरिया-पोलैंड में एक-एक व्यक्ति की मौत
अल्जीरिया में कोरोनावायरस के कारण मौत का पहला मामला सामने आया है और देश में इस संक्रमण के 24 मामले दर्ज किए गए हैं। पोलैंड में भी कोरोनावायरस के कारण पहली मौत हुई और देश में अब तक संक्रमण के 46 अन्य मामले सामने आए हैं।

महाद्वीपों का यह है हाल
एशिया में इस वायरस के 90,765 मामले (3,253 मौत), यूरोप में 22,969 मामले (947 मौत), पश्चिम एशिया में 9,880 मामले (364 मौत), अमेरिका और कनाडा में 1300 से अधिक मामले (38 मौत), लातिन अमेरिका और कैरेबिया में 197 मामले (दो मौत), ओशिनिया में 155 मामले (तीन मौत) और अफ्रीका में 130 मामले (दो मौत) दर्ज किए गए है।

दक्षिण कोरिया में 114 नए मामले सामने आए
सियोल से मिली खबर के अनुसार दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस के गुरुवार को 114 नए मामले सामने आए। दक्षिण कोरिया में इस वायरस के कारण छह और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 66 हो गई है।

सऊदी अरब में कोरोनावायरस से 45 लोग संक्रमित
सऊदी अरब ने भी बुधवार को बताया कि उसके देश में कोरोनावायरस के मामले 21 से बढ़कर 45 हो गए हैं। सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए मक्का और मदीना की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

स्पेन की मंत्री भी कोरोना से संक्रमित
स्पेन की समानता मंत्री आइरीन मोन्टेरो कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई हैं और उन्हें उनके साथी और उप प्रधानमंत्री एवं राजनीतिक दल पोडेमोस के नेता पैब्लो इग्लेसियास के साथ पृथक रखा गया है।

श्रीलंका में सभी स्कूल 20 अप्रैल तक बंद
श्रीलंका में दो व्यक्तियों के कोरोनावायरस से संक्रमित पाए जाने के कारण सभी स्कूलों को 20 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है।

नेतन्याहू ने कोरोनावायरस के बीच पीएम मोदी से की बात
इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते वैश्विक आर्थिक गतिविधियों और जरूरी सामानों की आपूर्ति को हुए नुकसान के बीच कहा कि उनका देश आपूर्ति को लेकर कई देशों पर निर्भर है और उन्होंने भारत के अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी से बात की है।

नेतन्याहू ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैंने अपने मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। हम विभिन्न सामानों की आपूर्ति को लेकर कई देशों पर निर्भर हैं। हम हर समय इस पर नजर बनाए हुए हैं।

स्पेन में 3000 मामले, अब तक 84 मरीजों की मौत
स्पेन में कोरोनावायरस के मामले बढकर करीब 3000 हो गए जबकि इस रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 84 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस के मामले बुधवार के 2140 से बढ़कर 2968 हो गए। इस अवधि में इस रोग से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 48 से बढ़कर 84 हो गई।

ईरान में मृतक संख्या बढ़कर 429 हुई, 10,000 से अधिक लोग संक्रमित
ईरान में कोरोनावायरस के कारण 75 और लोगों की मौत होने से इस बीमारी की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 429 हो गई है और 10,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। देश में पिछले माह इस बीमारी से पहली मौत की घोषणा के बाद पिछले तीन हफ्तों में यह किसी एक दिन में हुईं सर्वाधिक मौते हैं।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानौश जहांपौर ने टेलीविजन पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 24 घंटों में 1,075 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं… जिसके कारण संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10,075 हो गई है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती 75 लोगों की मौत हो गई और कुल 429 संक्रमित लोगों को हम गंवा चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सत्र निलंबित
कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने अपने सत्र को निलंबित कर दिया है। वहीं, ईरान ने जानकारी दी है कि गुरुवार को इस जानलेवा वायरस से 75 लोगों की मौत हुई है। ईरान में कोरोनावायरस से अब तक 429 लोगों की मौत हो चुकी है। मैकलारेन ने कोरोनावायरस से टीम के एक सदस्य की पॉजीटिव रिपोर्ट आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ग्रां प्री से खुद को अलग कर लिया है।

रूस-यूरोप का मंगल मिशन 2022 तक स्थगित
दुनिया के कई देशों द्वारा मंगल मिशन को लेकर तैयारी चल रही है। रूस और यूरोप का संयुक्त मंगल मिशन तकनीकी दिक्कतों और वैश्विक स्तर पर फैले कोरोनावायरस के कारण स्थगित कर दिया गया। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कॉस्मस के महानिदेशक दमित्रि रोगोजिन ने कहा कि हमने प्रक्षेपण को 2022 तक स्थगित करने का मुश्किल लेकिन बहुत सोच-समझ कर फैसला किया है। यह मिशन कई बार स्थगित किया जा चुका है।

अमेजन कोरोनावायरस से पीड़ित कर्मचारियों को देगा सवैतनिक अवकाश
अमेजन ने बुधवार को कहा कि उसके किसी कर्मचारी के कोरोनावायरस या कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने पर उसके सवैतनिक अवकाश को बढ़ा दिया गया है। दुनिया की प्रमुख ऑनलाइन खुदरा कंपनी ने बताया कि उसने 2.5 करोड़ डॉलर के एक अमेजन राहत कोष का गठन किया है, जिससे इस महामारी से प्रभावित होने वाले असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों की मदद की जाएगी। कंपनी ने कहा, कोविड-19 से प्रभावित होने वाले या निरीक्षण में रखे गए अमेजन के सभी कर्मचारियों को दो सप्ताह का सवैतनिक अवकाश दिया जाएगा।

इटली में दवाओं और खान-पान की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद
इटली में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़ा कदम उठाते हुए बुधवार को दवाओं और खान-पान की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। देश में बीते दो हफ्तों में ही कोरोनावायरस से 827 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में इसके अलावा भी कई प्रकार की पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं। इनमें सार्वजनिक रूप से एकत्रित होना और यात्रा प्रतिबंध शामिल हैं।

फिलिपीन के राष्ट्रपति कराएंगे कोरोनावायरस की जांच
फिलिपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते कोरोनावायरस की जांच कराएंगे। उनके प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। फिलिपीन में इस सप्ताह कोरोनावायरस के मामलों में इजाफा हुआ है। इस दौरान हाल ही में कार्यक्रमों में शामिल हुए सीनेटरों और सरकारी अधिकारियों के भी वायरस की चपेट में आने का संदेह है। इसके मद्देनजर सीनेट भवन और फिलिपीन केन्द्रीय बैंक की सफाई की जा रही है और कई अधिकारियों ने घोषणा की है कि वे ऐहतियाती तौर पर खुद को पृथक रखेंगे।

वुहान में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में भारी कमी
चीन में अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। बुधवार को संक्रमण के चलते 11 लोगों की मौत हो गई। हालांकि, कोरोनावायरस से सवार्धिक प्रभावित वुहान में पहली बार संक्रमण का आंकड़ा आठ नए मामलों के साथ गिरकर एकल संख्या में पहुंच गया। चीन में बुधवार तक कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 80,793 मामले दर्ज किए गए जबकि 3,169 लोगों को जान गंवानी पड़ी। वहीं, दुनियाभर के करीब 107 देशों में फैले संक्रमण से अब तक 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 124000 से अधिक लोग संक्रमित हैं।

भारत-आस्ट्रेलिया महिला विश्वकप फाइनल देखने पहुंचा व्यक्ति संक्रमित
मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) प्रबंधन ने कहा कि आठ मार्च को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच महिला टी20 विश्वकप फाइनल देखने पहुंचा एक व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।

अपने कार्यक्रमों का आयोजन छोटे पैमाने पर करेगी सुरक्षा परिषद
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर मार्च में होने वाले अपने कार्यक्रमों का आयोजन एहतियात के तौर पर छोटे स्तर पर करेगी। चीन ने बुधवार को यह जानकारी दी। चीन के राजदूत झांग जून ने कहा कि इससे हम खुद की रक्षा करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। चीन के पास मार्च के महीने में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता का जिम्मा है। झांग ने कहा कि सुरक्षा परिषद का कोई भी सत्र रद्द नहीं किया जाएगा हालांकि चीन ने बैठकों को छोटे स्तर पर आयोजित करने, प्रतिनिधिमंडल का आकार घटाने की सलाह दी है।

ब्रिटेन को छोड़कर अमेरिका ने यूरोप की सभी यात्राओं पर लगाया प्रतिंबध
कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका शुक्रवार से (स्थानीय समयानुसार) 30 दिन के लिए यूरोप से सभी यात्राएं रद्द करने जा रहा है। इस दौरान किसी तरह के यातायात को इजाजत नहीं दी जाएगी। ब्रिटेन को इसमें शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले वाशिंगटन में बुधवार को (स्थानीय समयानुसार) आपातकाल घोषित कर दिया गया। वाशिंगटन के मेयर म्यूरियल बाउजर ने इसकी घोषणा की। वाशिंगटन में अभी तक कोरोना के 10 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

121 देशों में 4,389 लोगों की मौत
121 देशों में अब तक 1,22,331 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 4,389 मौत हो चुकी हैं। कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप चीन, इटली और ईरान में है।

हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स और पत्नी रीता विल्सन संक्रमित
हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स कोरोनोवायरस से संक्रमित हो गए हैं। हैंक्स के अलावा उनकी पत्नी और अभिनेत्री रीता विल्सन भी कोरोनावायरस पॉजिटिव पाई गई हैं। अपने ट्विटर अकाउंट पर जारी एक बयान में अभिनेता टॉम हैंक्स ने कहा कि उनका और उनकी पत्नी और अभिनेत्री रीता विल्सन का कोरोवायरस पॉजिटिव टेस्ट आया है।

अबतक 4300 से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोनावायरस से अबतक 1,21000 लोग प्रभावित हुए हैं और 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषित किया महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया कि कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है ।

ईरान ने बताया कि आज देश में कोरोनावायरस से 63 लोगों की मौत हुई है। कुल आंकड़ा 354 पहुंचा।

दक्षिण कोरिया में पांच दिन में पहली बार बढ़े कोरोना के मामले
दक्षिण कोरिया ने बुधवार को घोषणा की कि बीते पांच दिन में कोरोनावायरस के मामलों में पहली बार वृद्धि देखी गई है। इससे पहले दक्षिण कोरिया मामलों में बढ़ोतरी की बात से लगातार इनकार करता आ रहा था जिससे महामारी के नियंत्रण में आने की उम्मीदें जगी थी। चीन के बाद कोरोनावायरस के बड़ी संख्या में मामले दक्षिण कोरिया में सामने आए हैं। कोरियाई सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (केसीडीसी) ने बताया कि मंगलवार तक संक्रमण के कुल 242 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसके साथ ही कुल 7,755 मामले सामने आए हैं। संक्रमण के कारण छह और लोगों की मौत के साथ इससे मारने वालों की संख्या 60 तक पहुंच गई।

चीन में 22 और मौत, पहली बार वुहान पहुंचे जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर का पहला दौरा किया और घातक महामारी के खिलाफ युद्ध स्तर पर लड़ाई के लिए अधिकारियों और चिकित्सा कर्मियों की प्रशंसा की। वहीं, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि चीन में कोरोनावायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 3,158 पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने में शुरुआती सफलता मिल गई है।

अमेरिका ने ईरान से अपने कैदियों को रिहा करने की मांग की
ईरान में कोरोनावायरस के मामले बढ़ने के बाद अमेरिका ने ईरान से अपने सभी कैदियों को छोड़ने की अपील की है। इस तरह की खबरें हैं कि ईरान की जेलों में भी कोरोनावायरस फैल गया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, किसी भी अमेरिकी की मौत होने पर अमेरिका सीधे-सीधे ईरान को जिम्मेदार ठहराएगा। हमारी प्रतिक्रिया कड़ी होगी। उन्होंने कहा, इस तरह की खबरें हैं कि कोविड-19 ईरान की जेलों में फैल गया है जो बेहद चिंताजनक है और मांग करते हैं कि सभी अमेरिकियों की तुरंत रिहाई की जाए।

तुर्की में कोरोनावायरस के पहले मामले की पुष्टि
तुर्की में बुधवार को कोरोनावायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई। हाल में यूरोप की यात्रा से लौटे एक शख्स को यह संक्रमण हुआ है और उसकी सेहत ठीक है। स्वास्थ्य मंत्री फहरेत्तिन कोका ने कहा कि जिस व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने का संदेह था, उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मंत्री ने तुर्की के निवासियों से अपील की कि अगर मुमकिन हो तो विदेश यात्रा पर जाने से बचें।

इटली में 8514 लोग संक्रमित, 631 की मौत
इटली में 8514 लोग कोरोनावायरस संक्रमित हैं जबकि इस जानलेवा वायरस से 631 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 1004 लोगों की हालत अब स्थिर है। इटली में 5038 लोगों को अस्पताल, 877 को इंटेंसिव केयर और 2599 लोगों को घरों में अलग-थलग रखा गया है।

मध्य अमेरिकी देश पनामा में मौत का पहला मामला
पनामा के स्वास्थ्य मंत्री रोजेरियो टर्नर ने देश में कोरोनावायरस के आठ मामलों की पुष्टि की है जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। मध्य अमेरिका में कोरोनावायरस से मौत का यह पहला मामला है। टर्नर ने पनामा सिटी में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मंगलवार को कहा, ‘आठ मरीजों में से एक शख्स आईसीयू में है जबकि एक अन्य की दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मौत हो गई है।’

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग की मंत्री कोरोनावायरस से संक्रमित
दुनियाभर में कोरोनावायरस का संक्रमण इस कदर फैल चुका है कि आम लोग तो क्या मंत्री-संत्री भी इसके प्रकोप से बच नहीं पा रहे हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग की मंत्री नडीने डोरिस के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कंजर्वेटिव सांसद ने कहा, ‘मैं पुष्टि कर सकती हूं कि मैं कोरोनावायरस की जांच में पॉजीटिव पाई गई हूं और खुद को घर में अलग कर रखा है।’ उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारी अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह कहां से संक्रमण की चपेट में आईं और उनके संपर्क में कौन-कौन लोग आए थे।

बिडेन और सैंडर्स ने रद्द की रैलियां
अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन और अमेरीकी सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कोरोनावायरस के चलते अपनी आने वाली रैलियां रद्द कर दी हैं। दोनों नेताओं ने मंगलवार को अपनी आगामी रैलियों को रद्द करने की घोषणा की। जानकारी के मुताबिक बर्नी सैंडर्स ने क्लीवलैंड में होने वाली अपनी रैली को जनस्वास्थ्य और सुरक्षा के चलते रद्द कर दी। वहीं, बिडेन ने भी क्लीवलैंड में होने वाली कैली रद्द करने का एलान किया। बता दें कि अमेरिका में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 700 से ज्यादा हो गई है।

स्पेन ने इटली के साथ हवाई यातायात पर लगाया प्रतिबंध
इटली में फैले कोरोनावायरस को देखते हुए पड़ोसी देश स्पेन ने उसके साथ सभी हवाई यातायत पर प्रतिबंध लगा दिया है।

शी जिनपिंग ने किया वुहान का दौरा, कहा- हालात काबू में हैं
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलवार को कोरोनावारयस से बुरी तरह प्रभावित चीनी प्रांत वुहान का दौरा करके लौटे। जिनपिंग ने कहा कि चीन कोविड-19 से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और वह इसका जमकर मुकाबला कर रहा है। उन्होंने कहा कि वुहान में हालात काबू में है। गौरतलब है कि कोरोनावायरस की शुरुआत वुहान प्रांत से ही हुई थी।

ईरान में मंगलवार को 54 लोगों की मौत
ईरान में मंगलवार को कोरोनावायरस से 54 लोगों की मौत हो गई। ईरान में कोरोनावायरस से एक दिन मरने वाले लोगों की यह संख्या अब तक की सबसे अधिक है।

मैं नहीं जानता ट्रंप की कोरोनावायरस जांच की गई थी: पेंस
अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा है कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोनावायरस के लिए जांच की गई थी। पेंस ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, ‘मैं ईमानदारी से इस सवाल का जवाब नहीं जानता, लेकिन हम इस सवाल को आगे भेजेंगे और जल्द ही आपको व्हाइट हाउस के चिकित्सक के हवाले से जवाब देंगे।’

ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइंस ने ज्यादातर उड़ानें बंद कीं, सीईओ नहीं लेंगे वेतन
ऑस्ट्रेलियाई विमानन कंपनी क्वांटास ने मंगलवार को कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते वह अपने ज्यादातर एयरबस ए380 विमानों की उड़ान बंद कर रही है और चूंकि उसकी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हो गई हैं, इसलिए उसके सीईओ अपना वेतन नहीं लेंगे। क्वांटास और उसकी सस्ती विमानन सेवा जेटस्टार ने अगले छह महीनों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में लगभग 25 प्रतिशत की कटौती की है।

कैलिफोर्निया बंदरगाह पर वायरस प्रभावित जहाज से पहला यात्री बाहर आया
कोरोनावायरस प्रभावित क्रूज जहाज से पहले यात्री को बाहर लाया गया है। जहाज को सोमवार को ऑकलैंड के कैलिफोर्निया बंदरगाह पर खड़ा किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि ग्रैंड प्रिंसेस कई दिनों तक समुद्र में फंसे होने के बाद सैन फ्रांसिस्को खाड़ी पहुंचा। इसमें 3,500 से अधिक यात्री और चालक दल के सदस्य सवार हैं। इस जहाज में 21 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

कोरोनावायरस पर मजाक के चलते मुसीबत में फंसे भारतीय मूल के दो अफ्रीकी
कोरोना वायरस पर मजाक के चलते भारतीय मूल के दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिक मुसीबत में फंस गए हैं। पहला मामला भारत से डरबन लौटी 55 वर्षीय एक महिला का है, जिसके दावा किया कि उसे कोरोनावायरस का संक्रमण है। उसे आननफानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में पता चला कि वो मजाक कर रही है। महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है।

एक दूसरे मामले में अधिकारियों को एक महंगी स्पोर्ट्स कार के मालिक की तलाश है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह भारतीय मूल का है। दरअसल चार अलग-अलग लोगों ने कहा है कि वह जिस कार को चला रहा था, उसकी नंबर प्लेट पर ‘कोविड19-जेडएन’ लिखा था। इस नंबर प्लेट को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है। पुलिस कार और उसके मालिक का पता लगाने में जुटी है।

दुनियाभर में मृतकों की संख्या चार हजार के पार पहुंची
कोरोनावायरस से दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को चार हजार के पार पहुंच गई। एएफपी आंकड़े के अनुसार चीन में इस वायरस से 17 और लोगों की मौत हो गई। सौ से अधिक देशों में फैले इस वायरस से मृतकों की संख्या 4,011 पहुंच गई है जबकि इससे 110,000 से अधिक लोग प्रभावित हैं।

Related Articles

इंदौर में बसों हुई हाईजैक, हथियारबंद बदमाश शहर में घुमाते रहे बस, जानिए पूरा मामला

इंदौर: मध्यप्रदेश के सबसे साफ शहर इंदौर में बसों को हाईजैक करने का मामला सामने आया है। बदमाशों के पास हथियार भी थे जिनके...

पूर्व MLA के बेटे भाजपा नेता ने ज्वाइन की कांग्रेस, BJP पर लगाया यह आरोप

भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले ग्वालियर में भाजपा को झटका लगा है। अशोकनगर जिले के मुंगावली के भाजपा नेता यादवेंद्र यादव...

वीडियो: गुजरात की तबलीगी जमात के चार लोगों की नर्मदा में डूबने से मौत, 3 के शव बरामद, रेस्क्यू जारी

जानकारी के अनुसार गुजरात के पालनपुर से आए तबलीगी जमात के 11 लोगों में से 4 लोगों की डूबने से मौत हुई है।...

अदाणी मामले पर प्रदर्शन कर रहा विपक्ष,संसद परिसर में धरने पर बैठे राहुल-सोनिया

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण भी पहले की तरह धुलने की कगार पर है। एक तरफ सत्ता पक्ष राहुल गांधी...

शिंदे सरकार को झटका: बॉम्बे हाईकोर्ट ने ‘दखलअंदाजी’ बताकर खारिज किया फैसला

मुंबई :सहकारी बैंक में भर्ती पर शिंदे सरकार को कड़ी फटकार लगी है। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे...

सीएम शिंदे को लिखा पत्र, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को लेकर कहा – अंधविश्वास फैलाने वाले व्यक्ति का राज्य में कोई स्थान नहीं

बागेश्वर धाम के कथावाचक पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का महाराष्ट्र में दो दिवसीय कथा वाचन कार्यक्रम आयोजित होना है, लेकिन इसके पहले ही उनके...

IND vs SL Live Streaming: भारत-श्रीलंका के बीच तीसरा टी20 आज

IND vs SL Live Streaming भारत और श्रीलंका के बीच आज तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला खेला जाएगा।...

पिनाराई विजयन सरकार पर फूटा त्रिशूर कैथोलिक चर्च का गुस्सा, कहा- “नए केरल का सपना सिर्फ सपना रह जाएगा”

केरल के कैथोलिक चर्च त्रिशूर सूबा ने केरल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा है कि उनके फैसले जनता के लिए सिर्फ मुश्कीलें खड़ी...

अभद्र टिप्पणी पर सिद्धारमैया की सफाई, कहा- ‘मेरा इरादा CM बोम्मई का अपमान करना नहीं था’

Karnataka News कर्नाटक में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि सीएम मुझे तगारू (भेड़) और हुली (बाघ की तरह) कहते हैं...

Stay Connected

5,577FansLike
13,774,980FollowersFollow
135,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

इंदौर में बसों हुई हाईजैक, हथियारबंद बदमाश शहर में घुमाते रहे बस, जानिए पूरा मामला

इंदौर: मध्यप्रदेश के सबसे साफ शहर इंदौर में बसों को हाईजैक करने का मामला सामने आया है। बदमाशों के पास हथियार भी थे जिनके...

पूर्व MLA के बेटे भाजपा नेता ने ज्वाइन की कांग्रेस, BJP पर लगाया यह आरोप

भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले ग्वालियर में भाजपा को झटका लगा है। अशोकनगर जिले के मुंगावली के भाजपा नेता यादवेंद्र यादव...

वीडियो: गुजरात की तबलीगी जमात के चार लोगों की नर्मदा में डूबने से मौत, 3 के शव बरामद, रेस्क्यू जारी

जानकारी के अनुसार गुजरात के पालनपुर से आए तबलीगी जमात के 11 लोगों में से 4 लोगों की डूबने से मौत हुई है।...

अदाणी मामले पर प्रदर्शन कर रहा विपक्ष,संसद परिसर में धरने पर बैठे राहुल-सोनिया

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण भी पहले की तरह धुलने की कगार पर है। एक तरफ सत्ता पक्ष राहुल गांधी...

शिंदे सरकार को झटका: बॉम्बे हाईकोर्ट ने ‘दखलअंदाजी’ बताकर खारिज किया फैसला

मुंबई :सहकारी बैंक में भर्ती पर शिंदे सरकार को कड़ी फटकार लगी है। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे...