महाराष्ट्र तट से टकराया ‘निसर्ग’, मुंबई एयरपोर्ट बंद, रायगढ़ में तूफान का तांडव, वीडियो में देखें कैसे हालात

निसर्ग का सबसे ज्यादा असर रायगढ़, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिले में देखने को मिल रहा है। तेज हवाओं ने कई जगहों पर तबाही मचाई है, जगह जगह पेड़ उखड़े हैं और बिजली सप्लाई पर भी इसका असर पड़ा है।

मुंबई: चक्रवाती तूफान निसर्ग महाराष्ट्र पहुंच चुका है। रायगढ़, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी में इसने तबाही मचानी शुरू कर दी है। मुंबई में भी इसने दस्तक दे दी है। इसके मद्देनजर राज्य में एनडीआरएफ की 21 टीमें तैनात हैं और करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। 129 साल बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोई तूफान आया है। इसकी कुछ डरावनी तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं।

तूफान निसर्ग महाराष्ट्र तट से टकरा गया है। लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो अगले तीन घंटे तक चलेगी। इसी के साथ रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, अलीबाग सहित कई इलाकों में तेज बारिश और हवाएं चल रही हैं। तूफान के असर के चलते मुंबई एयरपोर्ट को शाम 7 बजे तक बंद कर दिया गया है। राज्य में एनडीआरएफ की 21 टीमें तैनात हैं और करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है। इसके अलावा कोस्ट गार्ड की टीमों को भी प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है।

निसर्ग का सबसे ज्यादा असर रायगढ़, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिले में देखने को मिल रहा है। तेज हवाओं ने कई जगहों पर तबाही मचाई है, जगह जगह पेड़ उखड़े हैं और बिजली सप्लाई पर भी इसका असर पड़ा है।

सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि मुंबई और ठाणे से तूफान के गुजर जाने के साथ ही राहत व बचाव कार्य में तुरंत जुट जाएं। बता दें कि अगले कुछ घंटों में तूफान निसर्ग मुंबई और ठाणे से उत्तर दिशा की तरफ बढ़ जाएगा।

रायगढ़ की जिला अधिकारी निधि चौधरी ने कहा कि अब तक 13,541 लोगों को दूसरी जगह पहुंचाया गया है। हमने 62 गांवों की पहचान की है और यहां अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है।

तूफान निसर्ग का असर अलीबाग सहित रायगढ़ के कई इलाकों में दिख रहा है, तेज बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं। इसके चलते कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। रायगढ़ से 87 किमी. दूर श्रीवर्धन में तूफान का अधिक असर दिख रहा है। जिला अधिकारी ने कहा कि यहां तेज हवा के कारण कई पेड़ और बिजली के खंबे उखड़ गए हैं।

तेज हवाओं ने इमारत के ऊपर की टिन की छत उड़ा दी
निसर्ग तूफान ने रायगढ़ में एक इमारत के ऊपर की टिन की छत उड़ा दी। देखें वीडियो

द्वारका के तट पर उमड़ती लहरें
गुजरात में द्वारका के तट पर उच्च ज्वार के कारण बड़ी-बड़ी लहरें उमड़ रही हैं।

तेज हवाएं और हाई टाइड
चक्रवाती तूफान निसर्ग के कारण रत्नागिरी में तेज हवाएं चल रही हैं और हाई टाइड ने दस्तक दे दी है।

तेज हवाओं के कारण जोर-जोर से हिल रहे पेड़
चक्रवाती तूफान निसर्ग की तेजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पेड़ जोर-जोर से हिल रहे हैं।

तूफान का अलीबाग में असर
यह वीडियो अलीबाग का है। इसमें तेज हवाएं और बारिश को देखा जा सकता है।