मिस्त्र: मस्जिद पर बड़ा आतंकी हमला, 235 की मौत

मिस्त्र के नॉर्थ सिनाई इलाके में एक मस्जिद पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है। मिस्त्र स्टेट न्यूज एजेंसी के मुताबिक हमले में 155 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 120 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

आतंकियों ने मस्जिद में पहले बम से हमला किया और फिर गोलीबारी की। आतंकियों ने नमाज पढ़ रहे लोगों पर अचानक गोलिया चलानी शुरू कर दीं। खबर के मुताबिक आतंकी चार गाड़ियों में सवार होकर आए थे।

वैसे किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. मिस्र के उत्तरी सिनाई में जनवरी, 2011 से ही कई हिंसक हमले हुए हैं। जनवरी, 2011 में हुई क्रांति से राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक की सत्ता चली गई थी।

समाचार एजेंसी एमईएनए के अनुसार चार वाहनों में सवार बंदूकधारियों ने मौके से भागने से कोशिश कर रहे लोगों पर गोलियां भी चलाईं। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए करीब 50 एंबुलेंस को मौके पर भेजा गया।

मिस्र की सरकार ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी इस घटना पर चर्चा के लिए अधिकारियों के साथ आपात बैठक करेंगे।

इसके कुछ हफ़्ते पहले सिनाई में ही मिस्र के सैनिकों पर एक बड़ा चरमपंथी हमला हुआ था। मिस्र इस इलाके में इस्लामी चरपमंथ से जूझ रहा है। साल 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी के हटाए जाने के बाद इस इलाके में चरमपंथी हमले बढ़ते जा रहे हैं।