यहां भगवान की बजाए ब्रेस्‍ट की देवी की पूजा होती है

breast-temple-japanदुनिया भर में ऐसे कई मंदिर हैं जहां लोग भगवान के साथ साथ जीव जंतुओं की पूजा करते हैं। लेकिन ये जानकर आप चौंक जाएंगे कि एक मंदिर ऐसा भी है जहां लोग ‘ब्रेस्ट’ की पूजा करते हैं। ब्रेस्ट की पूजा करने के पीछे का कारण भी बेहद दिलचस्प है।

जापान यह मंदिर दुनिया भर में मशहूर है। यहां भगवान की बजाए ब्रेस्‍ट की देवी छिछिगमीसम की पूजा की जाती है। इस मंदिर में जहां भी नजर जाती है वहां सिर्फ ब्रेस्‍ट ही नजर आते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां रुई और कपड़े के बने स्तनों से मंदिर की सजावट की गई है।

यें मदिर जापान में इतना मशहूर है कि बड़ी संख्या में महिलाएं यहां ब्रेस्ट वाली देवी की पूजा करने पहुंचती हैं। इस मंदिर में सुरक्षित प्रेग्नेंसी और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के लिए महिलाएं ब्रेस्ट की पूजा करती हैं।

कहते हैं यहां मन्नत मांगने वाली हर महिला की मुराद पूरी हो जाती है। जिसके बाद महिलाएं यहां वापस आकर डमी ब्रेस्ट ही चढ़ाती हैं।

दरअसल इसकी शुरुआत की कहानी भी दिलचस्प है। जापान के वाकायामा शहर की एक डॉक्टर ने इस मंदिर में ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही अपनी एक मरीज के लिए मन्नत मांगी थी और देवी को डमी स्‍तन चढ़ाए थे। ऐसा करने से उनकी मरीज बिल्कुल ठीक हो गई। जब ये मामला प्रचलित हुआ तभी से इस मंदिर में महिलाएं डमी ब्रेस्ट चढाने लगी।

मंदिर के प्रसिद्ध होने के बाद से ही इसकी साज सज्जा को भी अनोखा रूप दे दिया गया। यहां तक कि मंदिर के फव्वारे और मूर्तियां भी स्तन के आकार की है। [एजेंसी]