Budget 2020 : शेयर बाजार नाखुश, चार लाख करोड़ रुपये डूबे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बजट 2020 पेश किया। आम बजट से शेयर बाजार खुश नहीं रहा। बजट से शेयर मार्केट नाखुश नजर आया और सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट आई।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 987.96 अंक यानी 2.43 फीसदी की गिरावट के बाद 39,735.53 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 318.30 अंक यानी 2.66 फीसदी की गिरावट के बाद 11,643.80 के स्तर पर बंद हुआ। इससे निवेशकों के चार लाख करोड़ रुपये डूब गए हैं।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो शनिवार को टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, विप्रो और इंफोसिस के शेयर बढ़त पर बंद हुए।

वहीं आईटीसी, टाटा मोचर्स, एचडीएफसी, एल एंड टी, जी लिमिटेड, बजाज फिन्सर्व, एसबीआई, ओनजीसी, कोल इंडिया और एम एंड एम के शेयर गिरावट पर बंद हुए।

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज आईटी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें रियल्टी, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, फार्मा, एफएमसीजी, मेटल, मीडिया और ऑटो शामिल हैं।

एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने की योजना के बाद इसके शेयर में गिरावट आई। एलआईसी का शेयर आज 34.75 अंक यानी 7.88 फीसदी की गिरावट के बाद 406.20 के स्तर पर बंद हुआ।

शुरुआती कारोबार में यह 440.95 के स्तर पर खुला था। जबकि पिछले कारोबारी दिन एलआईसी का शेयर 440.95 के स्तर पर बंद हुआ था।

बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलआईसी को लेकर बड़ी घोषणा की। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि सरकार देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन निगम ( LIC ) में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।

इसके लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम ( आईपीओ ) लाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि, सरकार आईपीओ द्वारा एलआईसी में अपनी शेयर पूंजी का हिस्सा बेचने का प्रस्ताव करती है।

फिलहाल, भारतीय जीवन बीमा निगम में सरकार की हिस्सेदारी 100 फीसदी है। विनिवेश नीति के तहत एलआईसी की लिस्टिंग होगी।

साथ ही सरकार ने आईडीबीआई बैंक की शेष पूंजी स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से बेचे जाने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद आईडीबीआई बैंक के शेयर में बढ़त देखने को मिली।

शनिवार को यह 3.50 अंक यानी 10.28 फीसदी की बढ़त के बाद 37.55 के स्तर पर बंद हुआ। शुरुआती कारोबार में यह 34.35 के स्तर पर खुला था। जबकि पिछले कारोबारी दिन आईडीबीआई बैंक का शेयर 34.05 के स्तर पर बंद हुआ था।